तेहरान। ईरान में रुढ़िवादिता किस कदर जारी है इसका एक और सबूत इंस्टाग्राम पर एक डांस वीडियो के डालने से मिला. यहां इंस्टाग्राम पर डांस वीडियो डालने के मामले में एक किशोरी को हिरासत में लिया गया है. उसके वीडियो को लाखों लोगों ने देखा था. सरकारी टीवी चैनल ने शुक्रवार को एक वीडियो दिखाया जिसमें मेदेह होजब्री (18) ने नियमों का उल्लंघन करने की बाद स्वीकार करते हुए कहा कि उसने ऐसा जानबूझकर नहीं किया. यह साफ नहीं है कि उसने यह बयान दबाव में दिया है या नहीं.Also Read - कोई एटीट्यूड नहीं... टीम से बाहर चल रहे Shikhar Dhawan ने शेयर किया Video

मेदेह ने पोस्ट किए 300 वीडियो Also Read - WhatsApp ने भारत में बंद कर दिये 20 लाख से ज्यादा अकाउंट्स, आपने अपना फोन चेक किया क्‍या?

मेदेह ने अपने अकाउंट पर करीब 300 वीडियो डाले हैं जिनमें से कई में वह डांस करती नजर आ रही हैं. वीडियो में उसने जरूरी इस्लामी हिजाब नहीं पहना है. इंस्टाग्राम पर उसके करीब 43,000 फॉलोअर्स हैं. Also Read - Omicron Variant का खतरा: केंद्र सरकार ने की हाई लेवल मीटिंग, इंटरनेशनल फ्लाइट्स पर निर्णय की फि‍र समीक्षा कर सकता है भारत

ईरानी पुलिस ने कहा कि उसने इंटाग्राम पर ऐसे ही कई अकाउंट बंद करने का निर्णय लिया है और न्यायपालिका भी इन साइटों को ब्लॉक करने की योजना बना रही है. ईरान में फेसबुक, ट्विटर और अन्य सोशल मीडिया साइट पहले ही बंद है लेकिन कई ईरानी इनका इस्तेमाल प्रोक्सिज और वीपीएन के जरिए करते हैं.

शिया मुस्लिम वाले देश ईरान में कई तरह के प्रतिबंध हैं. खासतौर पर महिलाओं के लिए यहां कड़े नियम हैं. पश्चिमी सभ्यता के हावी होने के डर से इस देश ने सोशल मीडिया को पूरी तरह बैन कर रखा है.

(भाषा इनपुट)