मुंबई समेत देश के कई हिस्सों में आज गणपति का विसर्जन किया जाएगा। 10 दिनों तक धूमधाम से गणपति की पूजा के बाद आज उनको विदा किया जाएगा। लालबाग के राजा गणपति के विसर्जन की तैयारियां शुरू हो गई हैं। आज मुंबई समेत पूरे महाराष्ट्र और देश के अलग-अलग हिस्सों में विघ्नहर्ता गणपति बाप्पा का विसर्जन होगा। विसर्जन इस उद्घोष के साथ किया जायेगा कि ‘गणपति बाप्पा मोरया अगले वर्ष तू जल्दी आ’. आज के दिन सार्वजनिक गणपति बाप्पा की विदाई हर्षोल्लास के साथ किया जाता है। लालबाग राजा के लाइव विसर्जन का वीडियो आप नीचे देख सकते हैं।Also Read - Anant Chaturdashi 2019: इन मैसेज के माध्‍यम से दें अनंत चतुर्दशी, गणेश विसर्जन की शुभकामनाएं...

Also Read - Anant Chaturdashi 2019: जानें व्रत विधि, जरूर करें अनंत सूत्र का जाप...

विसर्जन के लिए मुंबई में चप्पे-चप्पे पर 50 हजार पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं। विसर्जन घाटों पर नेवी और कोस्ट गार्ड के जवान हेलिकॉप्टर और बोट से नजर रख रहे हैं। भीड़ पर नजर रखने के लिए पहली बार ड्रोन कैमरे का इस्तेमाल किया गया है। प्रमुख स्थानों पर वाच टॉवर बनाए गए हैं। विसर्जन मार्ग पर सैकड़ों सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। बड़े गणेश मंडलों ने अपने वालंटियर भी विसर्जन घाटों पर तैनात किए हैं। मुंबई में समुद्री बीचों पर 600 से ज्यादा लाइफ गार्ड्स तैनात रहेंगे। विसर्जन स्थलों पर स्टील प्लेट, नियंत्रण कक्ष, मोटरबोट, प्रथमोपचार केंद्र, जीवनरक्षक, एंबुलेंस, स्वागत कक्ष, फ्लड लाइट, सर्च लाइट और टॉयलेट्स की भी व्यवस्था की गई है। रात के समय इन घाटों को 1,991 फ्लड लाइट, 1,306 सर्च लाइट से रौशन रखा जाएगा। प्रमुख विसर्जन स्थलों पर कई वीआईपी और बॉलीवुड स्टार्स के भी पहुंचने की संभावना है। यह भी पढ़े-गणेश जी की विदाई आज: जानें, विसर्जन पूर्व पूजन विधि और शुभ मुहूर्त Also Read - Anant Chaturdashi 2019: पांडवों ने भी रखा था ये व्रत, जरूर पढ़ें अनंत चौदस व्रत कथा...

बता दे कि सार्वजनिक रूप से गणेशोत्सव मनाने की शुरुआत महाराष्ट्र की सांस्कृतिक राजधानी पुणे से हुई थी। कुछ इतिहासकार मानते हैं कि पहली बार इस उत्सव को सार्वजनिक रूप से मनाने का श्रेय शिवाजी महाराज की माता जीजाबाई को जाता है। उनके बाद पेशवाओं ने इसे भव्य तरीके से मनाना शुरू किया और लोकमान्य बाल गंगाधर तिलक ने राष्ट्रीय पहचान दिलाई।

पिछले साल गिरगांव चौपाटी पर मुंबई पुलिस ने ड्रोन कैमरे के जरिए सब पर नजर रखी हुई थी। बताया जा रहा है कि इस साल ऐसे ड्रोन कैमरों की संख्या मुंबई पुलिस ने बढ़ा दी है।

गणेश विसर्जन के लिए मुंबई पुलिस के आला अधिकारियों ने सभी पुलिसकर्मीयों की छुट्टी रद्द कर दी है। गणेश विसर्जन के दौरान मुंबई की सड़कों पर सादे कपड़ों में सैकडों पुलिसवाले मौजूद रहेगें।  सुत्रों के मुताबिक कुछ दिन पहले मुंबई के आस-पास के पकड़े गए संदिग्ध IS आतंकियों के बाद से मुंबई पुलिस ने शहर की सुरक्षा बढ़ा दी है। गणेश भक्तों का खास ध्यान रखते हुए India.com ने लाइव  वीडियो की व्यवस्था कर रखी है।  ताकि जो भक्त लालबाग राजा के दर्शन नहीं कर पाए हैं वे कर सकें। लाइव वीडियो देखने के लिए नीचे क्लिक करें।