आज-कल के भाग दौड़ भरी ज़िंदगी में लोग खुद पर ध्यान नहीं दें पाते हैं। ऑफिस में देर तक बैठ कर काम करना आपको महंगा पड़ सकता है । यह कहना है ब्रिटेन के वैज्ञानिकों का उनके के अनुसार एक ही मुद्रा में लंबे समय तक बैठे रहने से शरीर के लगभग हर अंग को नुकसान हो सकता है। चलिए आपको बतातें है आखिर कौन से है वह अंग जिनपर देना है आपको खास ध्यान। यह भी पढ़ें: कम्‍प्‍यूटर यूजर्स इस तरह रखें अपनी आंखों का ख्यालAlso Read - Heart Problems: हरे-भरे माहौल में रहने से कम होती है हृदय संबंधित बीमारियां

  • हार्ट और लंग: ज्यादा देर तक बैठ कर काम करना महंगा पढ़ सकता है। ज्यादा देर तक काम करने से आपके लंग और शरीर के बाकि अंग में खून का बहाव कम हो जाता है। इस से आपके लंग में खून के थक्के जमने के चांसेस बढ़ जाते हैं। इसका बुरा असर आपके दिल पर भी पड़ता है। ज्यादा बैठ कर काम करने से हार्ट प्रॉब्लम होने के चांसेस अधिक होते हैं।
  • जोड़ो में तकलीफ: ज्यादा देर तक बैठने से हाथ पैर सुन्न हो जाते हैं। डॉक्टर्स का कहना है की बैठने से खून का प्रवाह कम होने लगता है। इस कारण लंबे समय तक बैठे रहने से बांहों पर भी बुरा असर पड़ता है। जीवन शैली का अनुसरण करने वाले लोगों में लगातार चलते फिरते रहने वालों की तुलना में बैठ कर काम करने वाले ज्यादा बीमार होते हैं। इस तकलीफ से बचने के लिए आपको हर घंटे थोड़ा चलना चाहिए जिसके कारण आपके हाथ पैर रहेंगे सवस्थ।
  • गर्दन में तकलीफ: लम्बे समय तक बैठने से हमारी रीढ़ की हड्डी में तकलीफ होना आम बात है। इस तकलीफ के कारण गर्दन पर बुरा असर पड़ता है जो आगे जाकर बेहद तकलीफ देता है। इस से बचने के लिए आप अपनी गर्दन को कभी-कभी हिला लिया करें। यह आपके गर्दन की मांसपेशियों में खिंचाव के कारण दर्द होने से बचाता है।
  • पेट पर असर: ज्यादा देर तक काम करने से शरीर की कुछ मांसपेशियां कठोर हो जाती हैं। ऐसे में जल्दी चलना, उठना-बैठना चोट का कारण बन सकता है। ज्यादा देर तक बैठना आपको कोलोन कैंसर की समस्‍या से ग्रस्त कर सकता है। आपको बता दें की बैठ कर काम करना मोटापे दावत देने के बराबर होता है।
Also Read - Yoga For Back Pain: 5 योग मुद्राएं जो आपको पीठ दर्द से छुटकारा दिला सकती हैं | Watch Video

Also Read - Back Pain Home Remedies: घर से काम करने की वजह से हो रहा है कमर दर्द तो अपनाएं ये घरेलू तरीके, मिलेगा बेहद जल्द आराम