Samosa Sent To Space: रिकॉर्ड बनाने के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते. ऐसा ही एक प्रयास किया गया जिसमें समोसे को अंतरिक्ष में भेजने की योजना थी. क्या समोसा अंतरिक्ष पहुंच पाया, जानें.Also Read - फ्रांस के खेल मंत्री ने कहा- बिना वैक्सिनेशन के फ्रेंच ओपन में खेल सकते हैं नोवाक जोकोविच

किसने भेजा अंतरिक्ष में समोसा
ब्रिटेन में इंडियन रेस्टोरेंट ‘चाय वाला’ ने ये काम किया. इसके लिए रेस्टोरेंट ने weather balloon का इस्तेमाल किया. इसके जरिए समोसा और रैप, स्पेस में भेजने की कोशिश की गई. Also Read - देश और दुनिया में तेजी से बढ़ रहा कोरोना संक्रमण, विश्‍व में ओमीक्रोन से अब तक 108 मौतें: केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय

चाय वाला के मालिक, नीरज गाधीर ने इसके लिए हीलियम से भरे वेदर बैलून का इंतजाम किया था. उन्होंने YouTube पर इस अंतरिक्ष मिशन का एक वीडियो भी पोस्ट किया है. Also Read - Omicron के खतरों के बीच कोरोना का नया 'IHU' वेरिएंट आया सामने, फ्रांस में हुई पहचान; जानें कितना है घातक!

क्या अंतरिक्ष पहुंचा समोसा
कोशिश काफी अच्छी थी और लोगों ने इस प्रयास की तारीफ भी की. पर समोसा अंतरिक्ष में तीसरे प्रयास में पहुंच सका.

पहले प्रयास में, नीरज ने गलती से गुब्बारे को खाना रखने से पहले ही छोड़ दिया. दूसरा प्रयास इसलिए फेल हुआ क्योंकि गुब्बारे में पर्याप्त हीलियम नहीं था. इस स्पेस मिशन को तीसरे प्रयास में सफलतापूर्वक लॉन्च किया गया था.

बता दें कि समोसा अंतरिक्ष में पहुंचाने से पहले रेस्टोरेंट ने काफी तैयारी की थी. इसके लिए बैलून में वीडियो कैमरा और जीपीएस ट्रैकर भी लगाया गया था. हालांकि, बाद में गुब्बारे के उंचाई पर जाने के बाद जीपीएस ट्रैकर खराब हो गया था. जब जीपीएस ट्रैकर ने काम करना शुरू किया तब पाया गया कि समोसा अंतरिक्ष तो पहुंचा पर उत्तरी फ्रांस में क्रैश हो गया था.