आपके मानसिक स्वास्थ्य के राज खोलता है आपका सेक्स लाइफ। आपका सेक्स  लाइफ अगर अच्छा होतो आप खुद को खुश और तरोताज़ा महसूस करते हैं। लेकिन आप कि सेक्स लाइफ अगर अच्छी नहीं तो कई प्रकार कि मानिसक तनाव से इंसान घिर जाता है। चलिए आज हम आपको कुछ ऐसी ही बाते बताएंगे, जिस से बच कर आप बना सकते है अपनी सेक्स लाइफ अच्छी और इस से अच्छा रहेगा आपका मानसिक स्वास्थ्य।Also Read - Mental Problems: इलेट्रॉनिक गैजेट के अधिक इस्तेमाल से बच्चों पर पड़ रहा है बुरा प्रभाव, हो सकती है शारीरिक, मानसिक समस्याएं

  • सेक्स की रूचि में कमी होना: आज कल के भाग दौड़ की ज़िंदगी में इंसान को अपनी घरेलु जीवन के लिए वक़्त ही नहीं मिलता । दिन भर के काम से पूरी तरह थक चुके हैं और आपके पास कुछ भी करने की ताकत नही बचती है। वही अगर आप बिलकुल थके हुए नहीं है और फिर भी अपने पार्टनर को संबंद बनाने के लिए माना करते है तो फिर आपको डॉक्टर के पास जाना चाहिए।
  • परफॉरमेंस अच्छी ना होने का डर: यह एक मनोवैज्ञानिक समस्या है, जो कि कहीं ना कहीं हर पुरुष में पाई जाती है। आपको बता दे की यह अन्य कारणों के साथ आपके आत्मविश्वास से भी सम्बंधित होता है। आप इस से बचने के लिए किसी अच्छे दोस्त की सलाह लें। और अच्छी परफॉरमेंस देना आपके मानसिक सोच पर निर्भर करता है। यह भी पढ़ें: इन तरीकों से कीजिए पहली ही डेट में लड़की को इम्प्रेस
  • अप्राकृतिक सेक्स करना: आम तोर पर लोग अपनी सेक्स लीफ को हमेशा इंटरस्टिंग बनाने कि कोशिश करते है। इस कोशिश में जाने अनजाने में आप कब अप्राकृतिक ढंग से सेक्स करने लगते है आपको पता नहीं चलता। आपको हमेशा अपने पार्टनर की ख़ुशी को धयान में रख ऐसी कोई चीज आजमानी चाहिए। अगर आपको अप्राकृतिक ढंग अच्छा लगता है तो आपको डॉक्टर कि मदद लेनी चाहिए इस से निकलने के लिए।
  • विडियो देखना: अगर आपको एडल्ट वीडियो देख कर संतुष्टि मिलती है तो अब आपको सोचने की ज़रूरत है । क्यों की कही ना कही यह आपके अंदर आपके पार्टनर के साथ संबंध बनाने में बाधा बन सकती है। कारण कि आपके अंदर सेक्स संबंध बनाने कि इच्छा में कमी आ सकती है।
  • सेक्स के बाद दर्द: पुरुषों में यह समस्या देखि जाती है कि उन्हें सेक्स के बाद दर्द हो या फिर खुद को असहज महसूस करे। आपको बता दे कि पुरुषों में टाइट फोरस्किन या स्त्रियों के योनि के संकुचित होने के अलावा दर्द होने के और कोई कारण नही हो होता। मगर आपको अगर इस से ज्यादा तकलीफ है तो आप डॉक्टर के पास जरूर जाए।
Also Read - Vitamin D की कमी से होती है ये मानसिक बीमारी, वैज्ञानिकों ने कही ये बात...