आज कल एड्स की समस्या हर एक देश में देखि जा रहे है। आपको बता दें की एक अनुमान के मुताबिक फ़िलहाल दुनिया भर में कुल 35.5 मिलियन लोग एचआईवी के साथ जीवन व्‍यतीत कर रहे हैं। वही इस बीमारी से 1981 से 2013 तक लगभग 64 मिलियन लोग अपनी जान से हाथ धो चुके हैं। अक्सर हम सरकार द्वारा दिखाए हुए विज्ञापनों में एड्स से बचने के उपाय को देखतें हैं। जैसे की आप जानतें हैं एड्स किसी को छूने से नहीं होता है। मगर किसी के साथ संबंद बनाना बिना किसी सुरक्षा के होता है एड्स जैसे बीमारी को दावत देना। वही अब एक इंडो-अमेरिकी वैज्ञानिको ने मिलकर एक ऐसा कंडोम बनाया है जो फट जाने के बाद भी एड्स से आपको सुरक्षित रखेगा। चलिए आपको बतातें है की कब तक यह मेडिकल्स में उपलब्ध होगा।

यह कंडोम को तैयार करने वाले प्रोफेसर महुआ चौधरी और उनकी टीम ने इस अनोखे कंडोम का नाम सुपर कंडोम रखा है। इस कंडोम में कुछ ऐसी दवा का उपयोग किया गया है जिसके कारण अगर सेक्स करते हुए कंडोम फैट भी जाता है तो भी वायरस को खस्म करने की क्षमता रखता हैं। आपको बता दें की इस कंडोम को बनाते वक़्त इलास्टिक पॉलिमर हाइड्रोजेल और बायो एंटी ऑक्सीडेंट्स का इस्तेमाल किया गया है। इस कंडोम का उपयोग सामान्य लोग भी कर सकते हैं। यह भी पढ़ें: MP के सरकारी मेले में बेचीं जा रही है पुत्र पैदा करने की दवा

आने वाले वक़्त में इस सुपर कंडोम से एड्स ही नहीं बल्कि और भी बीमारियां है जिनपे लगाम लगाया जा सकता है। भारत में भी एड्स अपना पैर अच्छी तरह से फैला चूका है। इस से बचने के ऐसे शोधों की और भी जरुरत है। सच्‍चाई भी यह है कि तमाम स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी मुद्दों और सेक्‍स जैसे विषय को लेकर यहां खुलकर बात नहीं की जाती। एड्स से बचने के लिए इस से जुड़ी बातों को आनेवाली जनरेशन के साथ इन मुद्दों पर खुल कर बात करनी चाहिए।