Top Recommended Stories

पश्चिम बंगाल की विश्व भारती यूनिवर्सिटी का दीक्षांत समारोह: पीएम मोदी ने कहा- भारत अपनी बेटियों के बिना ‘आत्मनिर्भर’ नहीं बन सकता

Vishwa Bharati University Convocation: पीएम मोदी ने कहा कि यहाँ पढ़ने वाले छात्र एक यूनिवर्सिटी नहीं बल्कि एक जीवंत परंपरा का हिस्सा हैं.

Published: February 19, 2021 12:56 PM IST

By India.com Hindi News Desk | Edited by Zeeshan Akhtar

पश्चिम बंगाल की विश्व भारती यूनिवर्सिटी का दीक्षांत समारोह: पीएम मोदी ने कहा- भारत अपनी बेटियों के बिना ‘आत्मनिर्भर’ नहीं बन सकता
pm modi corona virus

Vishwa Bharati University Convocation: पश्चिम बंगाल की विश्व भारती यूनिवर्सिटी का आज दीक्षांत समारोह हुआ. इस दौरान वीडियो कांफ्रेंस के जरिये हिस्सा लेते हुए पीएम मोदी ने कहा कि यहाँ पढ़ने वाले छात्र एक यूनिवर्सिटी नहीं बल्कि एक जीवंत परंपरा का हिस्सा हैं. पीएम मोदी ने कहा कि अगर आप देश को सबसे आगे रखते हैं तो आपको समस्याओं में ही समाधान मिलेगा. अगर आपके इरादे नेक हैं और ‘मां भारती’ के प्रति श्रद्धा है तो आपका हर निर्णय आपको समाधान की तरफ ले जाएगा. भारत अपनी बेटियों के आत्मविश्वास के बिना ‘आत्मनिर्भर’ नहीं बन सकता.

Also Read:

पीएम मोदी ने कहा कि ज्ञान और शक्ति के साथ जिम्मेदारी आती है, आपका ज्ञान सिर्फ आपका ही नहीं है, बल्कि आने वाली पीढ़ियों के लिए विरासत है. नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति में लैंगिक समानता समावेश कोष का प्रावधान है जो कि ‘आत्मनिर्भर भारत’ की दिशा में बड़ा कदम है.

पीएम मोदी ने कहा कि गुरुदेव अगर विश्व भारती को सिर्फ एक यूनिवर्सिटी के रूप में देखना चाहते, तो वो इसे ग्लोबल यूनिवर्सिटी या कोई और नाम दे सकते थे, लेकिन उन्होंने इसे विश्व भारती विश्वविद्यालय नाम दिया.

गुरुदेव की विश्व भारती से अपेक्षा थी कि यहां जो सिखने आएगा वो पूरी दुनिया को भारत और भारतीयता की दृष्टि से देखेगा. गुरुदेव का ये मॉडल भ्रम, त्याग और आनंद के मूल्यों से प्रेरित था इसलिए उन्होंने विश्व भारती को सिखने का ऐसा स्थान बनाया जो भारत की समृद्ध धरोहर को आत्मसात करे.

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें देश की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date: February 19, 2021 12:56 PM IST