एन जमेना: उत्तरी चाड में इस सप्ताह सोने की एक अवैध खदान धंस जाने की घटना में कम से कम 52 लोगों की मौत हो गई है. एक सरकारी सूत्र ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. वहीं प्रशासन शवों की तलाश में जुटी हुई है.

चाड के अधिकारियों ने शुरू में बताया था कि इस घटना में करीब 30 लोगों की मौत हुई है. खदान धंसने की यह घटना तिबेस्ती प्रांत के कौरी बौगोडी में मंगलवार को हुई. यह इलाका अवैध खनन एवं तस्करी के लिए कुख्यात है.

बचाव अभियान में शामिल एक अन्य सूत्र ने भी मृतकों की नई संख्या की पुष्टि की. एक अन्य सूत्र ने बताया कि 37 लोग घायल भी हुए हैं जिनमें 21 लोगों की हालत गंभीर है.

रक्षा मंत्री एम.ए सलाह ने बताया कि लीबिया की सरहद के पास कौरी बौगौदी में स्थित यह खदान मंगलवार को धंस गई. इसमें अवैध रूप से खनन हो रहा था. सलाह ने बताया कि निश्चित रूप से कई लोगों की मौत हुई है. सलाह ने फोन पर एएफपी को बताया कि एक खदान धंस गई है. यह नहीं बता सकता हूं कि कितने लोग हताहत हुए हैं लेकिन इन खदानों में कई लोग काम करते हैं.

इससे निश्चित रूप से कई लोगों की मौत हुई होगी. एक सैन्य अधिकारी ने नाम गुप्त रखने के अनुरोध पर कहा कि चश्मदीदों के मुताबिक करीब 30 लोगों की मौत हुई है. सेना अब तक मौके नहीं पहुंच पाई है क्योंकि घटनास्थल दूरदराज़ के छोटे शहर में स्थित है.