पेरिस: पेरिस में सोमवार की रात एक आवासीय इलाके में आग लगने से 10 लोगों की मौत हो गई. पुलिस इसे आगजनी की घटना के तौर पर देख रही है. लेकिन एक संदिग्ध को भी गिरफ्तार किया गया है जिससे पूछताछ जारी है. दक्षिण-पश्चिम पेरिस के समृद्द 16वें जिले के रू एरलेंगर की आठ मंजिला इमारत के ऊपरी मालों में लगी यह आग पिछले कुछ साल में राजधानी में लगी सबसे भीषण आग में से एक है. अग्निशमन विभाग की ओर से जारी तस्वीरों में ऊपरी तलों की खिड़कियों से आग की लपटें उठते हुए एवं दमकल कर्मियों को डरे हुए निवासियों को बाहर निकालने के लिए सीढ़ी पर चढ़ते हुए देखा जा सकता है.

अविश्वसनीय हिंसा
“अविश्वसनीय हिंसा के दृश्य’’ के तौर पर वर्णित इस आग में करीब 20 लोग घायल हो गए जिनमें छह दमकलकर्मी भी शामिल हैं. घटनास्थल पर मंगलवार की सुबह मौजूद पेरिस के अभियोजक रेमी हेज ने कहा, “एक व्यक्ति को गिरफ्तार कर लिया गया है. वह एक महिला है और फिलहाल हिरासत में है.”आगजनी के जरिए मौत को अंजाम देने वाले आपराधिक आरोप की जांच शुरू कर दी गई है. आग देर रात करीब एक बजे (स्थानीय समयानुसार) लगी और करीब 200 दमकल कर्मियों को आग पर काबू करने में पांच घंटे का समय लगा.


बढ़ सकती है मृतकों की संख्या
दमकल सेवा के प्रवक्ता कैप्टन क्लीमेंट कॉगनन ने घटनास्थल पर बताया कि, “मृतकों की संख्या बढ़ सकती है” क्योंकि दमकल कर्मियों ने अभी तक इमारत की ऊपरी मंजिलों की तलाशी पूरी नहीं की है. आग ऊपरी मंजिलों पर ही ज्यादा भयंकर थी. कुछ प्रभावित लोगों ने धुएं और आग की लपटों से बचने के लिए पास की छतों पर आसरा लिया. यह आवासीय इलाका बोइस डे बोलोग्ने पार्क के किनारे और फुटबॉल क्लब पेरिस सेंट-जर्मेन, पार्क डेस प्रिंसेस के स्टेडियम के करीब स्थित है. कैप्टन कोगनोन ने कहा, “हमें कई लोगों को बचाना है खास तौर पर करीब एक दर्जन लोगों को जिन्होंने छतों पर पनाह ली है. सीढ़ियों से नीचे उतारने के साथ ही कुल 50 लोगों को दमकल कर्मियों ने बाहर निकाल लिया है.”

आपराधिक कृत्य की आशंका
शहर के अभियोजक ने जानकारी देते हुए बताया कि इस घटना को लेकर एक संदिग्ध को गिरफ्तार किया गया है. समाचार एजेंसी एफे की रिपोर्ट के मुताबिक, अभियोजक रेमी हेत्ज ने कहा कि पुलिस गिरफ्तार महिला से पूछताछ कर रही. गिरफ्तार महिला इसी इमारत की निवासी है, जिसमें देर रात एक बजे आग लगी और तेजी से फैल गई. हेत्ज ने मीडिया से कहा कि यह घटना एक आपराधिक कृत्य हो सकती है. उन्होंने कहा कि संदिग्ध को इमारत से कुछ दूरी पर गिरफ्तार किया गया.

हेत्ज ने कहा कि मरने वालों की संख्या अंतिम नहीं है. अग्निशमन कर्मी आग पर सुबह करीब 6.30 बजे से काबू पाने की कोशिश में जुटे हैं, वे अभी भी परिसर में हैं. उन्होंने कहा कि एक घायल व्यक्ति की हालत गंभीर बनी हुई है. प्रत्यक्षदर्शियों ने कहा कि आग की लपटें सबसे पहले ऊपर की मंजिलों पर दिखाई दीं. आग से इमारत का मुख्य रूप से अंदर का हिस्सा प्रभावित हुआ है, जिससे बचाव के प्रयासों में कठिनाई आ रही है. अग्निशमन विभाग ने कहा कि इमारत से लगे दो ब्लॉक को भी एहतियात के तौर पर खाली करा लिया गया है.

अफगानिस्तान: तालिबान के हमले में 11 पुलिसकर्मियों समेत 22 लोग मारे गए