इस्लामाबाद: जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) को विशेष दर्जा देने वाले संविधान के अनुच्छेद-370 (Article 370) को रद्द करने के भारत के फैसले के बाद पाकिस्तान ने अब लाहौर-दिल्ली ‘दोस्ती’ बस सेवा (Lahore-Delhi Bus Service) का परिचालन बंद कर दिया है. इससे पहले पाकिस्तान ने समझौता एक्सप्रेस ट्रेन को स्थायी तौर पर निलंबित कर दिया था. दुनया न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, शुक्रवार को एक ट्वीट में संचार मंत्री मुराद सईद ने इस निलंबन की घोषणा की.

मंत्री ने अपने ट्वीट में कहा, “राष्ट्रीय सुरक्षा समिति (एनएससी) द्वारा लिए निर्णय के अनुसार, पाक-भारत बस सेवा को निलंबित कर दिया गया है.” यह फैसला रेल मंत्री शेख राशिद अहमद द्वारा समझौता एक्सप्रेस ट्रेन सेवा को स्थायी रूप से निलंबित करने के एक दिन बाद लिया गया. इस्लामाबाद में गुरुवार को एक संवाददाता सम्मेलन में रेल मंत्री ने कहा था कि अग्रिम टिकट खरीदने वाले यात्रियों को उनका पैसा वापस कर दिया जाएगा और ईद पर यात्रियों की सुविधा के लिए समझौता एक्सप्रेस की बोगियों का उपयोग किया जाएगा.

कश्मीर की फिजा में मुस्कुराहट: CRPF कर्मी और बच्चे की ये फोटो वायरल, लोग बोले- ये है असली इंडिया

समझौता एक्सप्रेस सप्ताह में दो बार वाघा रेलवे स्टेशन के रास्ते लाहौर से अटारी के बीच तक चलती थी. इससे अलावा शुक्रवार को अहमद ने घोषणा की थी कि पाकिस्तान व भारत को जोड़ने वाले आखिरी बचे ट्रेन लिंक थार एक्सप्रेस को भी बंद किया जा रहा है. थार एक्सप्रेस जोधपुर और मुनाबाओ के बीच सप्ताह में एक बार चलती है. उल्लेखनीय है कि 1965 के भारत-पाकिस्तान युद्ध के बाद इन दोनों ही ट्रेन सेवाओं को रोक दिया गया था, जो 2006 में दोबारा शुरू की गई थी.

जम्मू-कश्मीर के लिए विशेष राज्य का दर्जा समाप्त करने के भारत के फैसले के बाद एनएससी ने राजनयिक संबंधों को कम करने के साथ ही भारत के साथ द्विपक्षीय व्यापार को स्थगित करने का भी फैसला किया है. यह निर्णय प्रधानमंत्री इमरान खान की अध्यक्षता में हुई एनएससी की बैठक के दौरान किया गया, जिसमें विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी और अन्य शीर्ष मंत्रियों ने भाग लिया. इस दौरान उन्होंने सशस्त्र बलों को सतर्कता बनाए रखने का निर्देश भी दिया.

कश्मीरी लड़कियों पर CM खट्टर के कमेंट से गुस्से में महिला आयोग, कहा- ऐसी बातों से हो सकती है हिंसा