वाशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने डेमोक्रेट नैंसी पेलोसी को संसद के निचले सदन प्रतिनिधि सभा का अध्यक्ष बनने पर बधाई देते हुए अमेरिका, मेक्सिको सीमा पर दीवार निर्माण की जरूरत पर जोर दिया. अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने पेलोसी (78) की इस बेहतरीन उपलब्धि की सराहना की. नैंसी दोबारा इस पद पर काबिज हुई हैं इससे पहले 2007 से 2011 तक यह पद संभाल चुकी हैं. इस पद पर चयनित होने के बाद पेलोसी ने 29 जनवरी 2019 को प्रस्तावित अमेरिकी संसद के जॉइंट सेशन में स्टेट ऑफ द यूनियन को एड्रेस करने के लिए प्रेसिडेंट ट्रम्प को आमंत्रित किया.

लोगों की आवाज सुनाई जाए
गौरतलब है कि अमेरिकी संसद की प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष चयनित हुई डेमोक्रेट पार्टी की वरिष्ठ नेता 78 वर्षीय नैंसी पेलोसी  एकमात्र महिला हैं, जो एक बार फिर इस पद पर काबिज हुई हैं. वह इससे पहले 2007 से 2011 तक यह पद संभाल चुकी हैं. सीएनएन के मुताबिक, पेलोसी ने रिपब्लिकन के उम्मीदवार केविन मैक्कार्थी को हराया. पेलोसी को कुल 430 में से 220 वोट मिले. पेलोसी ने सदन में अपने संबोधन में कहा कि सदन अमेरिका का वह टाउन हॉल होना चाहिए, जहां लोगों की आवाज उठाई और सुनाई जाए. उन्होंने कहा कि वह दो दलीय व्यवस्था में फिर से रिपब्लिकन पार्टी के साथ मिलकर काम करने को लेकर आशान्वित हैं.

कामकाज ठप रहेगा
पेलोसी एक बार फिर इस पद का संभालने जा रही हैं. वह इससे पहले 2007-2011 के दौरान इस पद पर रह चुकी हैं. ट्रंप ने गुरुवारों को संवाददाताओं के समक्ष कहा, “हमें देश की सुरक्षा की जरूरत है.” इस दौरान उनके साथ नेशनल बॉर्डर पेट्रोल काउंसिल के अध्यक्ष ब्रैंडन जूड और अन्य अधिकारी भी मौजूद थे. अमेरिकी सरकार की कामबंदी गुरुवार को 13वें दिन भी जारी रही. ट्रंप ने चेताते हुए कहा कि जब तक उन्हें अमेरिका, मेक्सिको सीमा पर दीवार निर्माण के लिए धन मुहैया नहीं कराया जाएगा, तब तक कामकाज ठप रहेगा. उन्होंने यह भी कहा कि बीते सप्ताह उन्हें जिस तरह का समर्थन मिला है, उससे पहले उन्हें इस तरह का समर्थन कभी नहीं मिला.

मेक्सिको वाल पर अमेरिकी सरकार में रार, संसदीय कामकाज अगले हफ्ते भी ठप रहने की आशंका

दुनिया की अन्य खबरें पढने के लिए क्लिक करें