न्यूयॉर्क: अमेरिकी सरकार का कामकाज अस्थायी रूप से फिर से शुरू करने की राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की घोषणा और उम्मीद से ज्यादा कॉर्पोरेट अर्निग की रिपोर्ट से निवेशकों के बढ़े मनोबल के साथ अमेरिकी शेयर शुक्रवार को मजबूती के साथ बंद हुए. समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, डॉव जोंस 183.96 अंकों यानी 0.75 फीसदी की मजबूती के साथ 24,737.20 पर रहा. एसएंडपी 500 सूचकांक 22.43 अंकों यानी 0.85 फीसदी की बढ़त के साथ 7,164.86 पर रहा.

अमेरिका में कामबंदी खत्म: आखिरकार राष्ट्रपति ट्रंप को झुकना ही पड़ा, नैन्सी पेलोसी की बड़ी जीत

नैस्डैक कंपोजिट सूचकांक 91.40 अंकों यानी 1.29 फीसदी की बढ़त के साथ 7,164.86 पर रहा. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मेक्सिको सीमा पर दीवार निर्माण के लिए फंड न मिलने के बावजूद बढ़ते दबाव के कारण सरकारी कामबंदी अस्थायी रूप से खत्म करने को तैयार हो गए हैं. मीडिया ने शनिवार को यह जानकारी दी. ‘सीएनएन’ के मुताबिक, ट्रंप ने शुक्रवार देर रात सरकार को तीन सप्ताह के लिए फंडिंग करने वाले एक विधेयक को मंजूरी दे दी है जिसके बाद 35 दिन लंबी सरकारी कामबंदी खत्म हो गई.

बता दें कि मेक्सिको दीवार के लिए फंड न मिलने तक कामबंदी जारी रखने के अपने फैसले से अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप को आखिरकार झुकना पड़ा और इसी के साथ अमेरिकी इतिहास की सबसे लंबी कामबंदी खत्म हो गई. डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिका-मेक्सिको सीमा पर दीवार निर्माण के लिए कोई फंडिंग न मिलने के बावजूद संघीय सरकार के कामकाज को अस्थायी तौर पर फिर से शुरू करने के लिए कामबंदी खत्म करने वाले विधेयक पर हस्ताक्षर कर दिए. ट्रंप के इस कदम के साथ शुक्रवार देर रात 35 दिनों तक चली सरकारी कामबंदी खत्म हो गई. (इनपुट एजेंसी)