न्यूयार्क: अमेरिका में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) और राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) की एक बार फिर मुलाकात हुई. दोनों देशों के बीच बड़े व्यापारिक सौदों को लेकर बातचीत हुई है. बातचीत के दौरान डोनाल्ड ट्रंप ने पीएम मोदी को जेंटलमेन और महान नेता बताया. ट्रंप ने पीएम मोदी को फादर ऑफ़ इंडिया (PM Narendra Modi is Father of India/भारत का पिता) बताया. डोनाल्ड ट्रंप ने इस दौरान पीएम मोदी की जमकर तारीफ़ की.

पाकिस्तान और आतंकवाद के सवाल पर उन्होंने कहा कि पीएम मोदी एक पिता की तरह सब को साथ लेकर चलेंगे. मोदी आतंकवाद ख़त्म कर सकते हैं. उन्होंने कहा कि मुझे यकीन है कि पीएम मोदी और पकिस्तान के पीएम इमरान खान (Imran Khan) आतंकवाद का हल निकाल सकते हैं. एक सवाल का जवाब देते हुए डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि ‘‘यह अच्छा होगा अगर वे (पीएम मोदी और इमरान खान) कश्मीर का कोई हल निकाल सकें.’’ गौरतलब है कि इससे एक दिन पहले ट्रम्प ने खान मुलाकात की थी और कहा था कि अगर भारत और पाकिस्तान राजी हो जाएं तो वह कश्मीर मुद्दे पर दोनों देशों के बीच मध्यस्थता कर सकते हैं.

ट्रंप ने कहा, ‘वे मेरे दाहिने ओर बैठे इस सज्जन को प्यार करते हैं. लोगों में उनके लिए जुनून था, वह एल्विस की तरह हैं. ऐसा लगा जैसे एल्विस प्रिस्ले वापस आ गए.’’ एल्विस अमेरिकी गायक और अभिनेता थे. उन्हें 20वीं सदी की सबसे प्रमुख सांस्कृतिक शख्सियतों में से एक माना जाता है. उन्हें अक्सर ‘किंग ऑफ रॉक एंड रोल’ भी कहा जाता है. ट्रम्प ने कहा, ‘‘मुझे याद है कि पहले भारत को काफी बदहाल बताया जाता था. वहां काफी मतभेद और अंदरुनी झगड़े थे. उन्होंने सबको एकजुट किया, जैसे कोई पिता करता है. शायद वह भारत के पिता हैं.’’

कौन है 16 साल की ग्रेता थनबर्ग, जो विश्व नेताओं की कर रही है बोलती बंद, ट्रंप भी सुनने को मजबूर

पीएम मोदी ने कहा कि ‘मैं राष्ट्रपति ट्रंप को धन्यवाद देता हूं कि उन्होंने ह्यूस्टन में इतना समय दिया.’ उन्होंने कहा कि भारत और अमेरिका की दोस्ती तेजी से आगे बढ़ी है. दोनों देश आगे बढ़ रहे हैं. पीएम मोदी ने कहा कि पाकिस्तान से बातचीत को वह पीछे नहीं हट रहे हैं, लेकिन आतंकवाद के बीच पाकिस्तान से कोई बातचीत नहीं होगी.

ह्यूस्टन में दोनों नेताओं के ‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम में हिस्सा लेने के दो दिन बाद यह बैठक हुई. प्रधानमंत्री कार्यालय ने ट्वीट किया, ‘‘प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और डोनाल्ड ट्रंप ने न्यूयार्क में यूएन सत्र के इतर मुलाकात की. ह्यूस्टन में आयोजित ‘हाउडी मोदी’ (Howdy Modi) कार्यक्रम में दोनों नेताओं के भाग लेने के दो दिन बाद यह बैठक हुई.’’ यहां संयुक्त राष्ट्र महासभा से इतर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच द्विपक्षीय वार्ता शुरू हो गई. दोनों नेताओं के बीच रक्षा और व्यापार समेत कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर बातचीत हुई. यह मोदी और ट्रम्प की चौथी मुलाकात है. इससे पहले दोनों नेताओं ने रविवार को ह्यूस्टन में मुलाकात की और ‘हाउडी, मोदी’ महारैली में मंच साझा किया जहां उन्होंने आतंकवाद से लड़ाई पर करीबी मित्रता और साझा दूरदृष्टि प्रदर्शित कीं.