वाशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) ने 2016 में चुनाव लड़ने से पहले के 15 साल में से 10 साल का आयकर भुगतान नहीं किया था. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, जिस साल वे राष्ट्रपति पद के लिए मैदान में आए और व्हाइट हाउस में रहने के पहले साल के दौरान उन्होंने केवल 750 डॉलर कर के तौर पर चुकाए. द हिल समाचार वेबसाइट ने बताया कि न्यूयॉर्क टाइम्स अखबार ने ट्रम्प के पिछले 20 सालों की ट्रम्प की कर संबंधी जानकारी का खुलासा किया है.Also Read - इराक के प्रधानमंत्री ने कहा- हमारे देश अब अमेरिकी सैनिकों की ज़रूरत नहीं, हम आतंकियों से लड़ने में सक्षम

बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, इस मामले में द न्यूयॉर्क टाइम्स ने कहा है कि उसने राष्ट्रपति के व्यक्तिगत और ट्रम्प ऑगेर्नाइजेशनके आयकर रिटर्न की 90 के दशक से समीक्षा की. इसमें कहा गया कि राष्ट्रपति ने 2016 और 2017 में केवल 750 डॉलर के आयकर का भुगतान किया. वहीं पिछले 15 सालों में से 10 साल में आयकर का भुगतान नहीं किया. ट्रम्प ने सूचना दी कि उन्होंने जितना धन कमाया उससे अधिक का नुकसान उठाया है. Also Read - छोटी बचत से मिलता है बड़ा फायदा, आप भी बन सकते हैं करोड़पति, जानिए- क्या है बचाकर कमाने का तरीका?

न्यूयॉर्क टाइम्स को दिए एक बयान में ट्रम्प संगठन के वकील एलन गार्टन ने कहा कि “यदि सभी नहीं तो अधिकांश में ऐसा हुआ. पिछले एक दशक में राष्ट्रपति ट्रम्प ने संघीय सरकार को व्यक्तिगत करों के रूप में करोड़ों डॉलर का भुगतान किया है, जिसमें 2015 में उनकी उम्मीदवारी की घोषणा के बाद के भी व्यक्तिगत करों का भुगतान शामिल है.” Also Read - Income Tax Website Issues: शुरुआत के एक महीने बाद भी इनकम टैक्स की नई वेबसाइट में आ रहीं दिक्कतें, नहीं हो रहे कई काम

बाद में एक व्हाइट हाउस ब्रीफिंग के दौरान ट्रम्प ने आरोप से इनकार करते हुए रिपोर्ट को ‘पूरी तरह से नकली’ बताया. बीबीसी ने राष्ट्रपति के हवाले से कहा, “मैंने करों का भुगतान किया है और आप यह खुद देखेंगे. अभी मेरे टैक्स रिटर्न का ऑडिट चल रहा है.” उन्होंने कहा, “आईआरएस (इंटरनल रेवेन्यू सर्विस) का मेरे साथ व्यवहार अच्छा नहीं है, वे मेरे साथ बहुत बुरा व्यवहार करते हैं.”

बता दें कि ट्रम्प को अपने व्यवसाय संबंधी दस्तावेजों को साझा करने से इनकार करने के कारण कानूनी चुनौतियों का सामना करना पड़ा है. वह पहले अमेरिकी राष्ट्रपति हैं, जिन्होंने 1970 के दशक के बाद से अपना टैक्स रिटर्न सार्वजनिक नहीं किया है, वैसे कानूनी तौर पर ऐसा करना अनिवार्य नहीं है. इस बीच डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जो बाइडेन के अभियान ने इस रिपोर्ट को लेकर ट्रम्प पर हमला बोला है. इसके अलावा डेमोक्रेट्स ने भी सोशल मीडिया के जरिए ट्रम्प के इस व्यवहार की आलोचना की है.