बीजिंग: चीनी राज्य परिषद के अनुसार, 20 मार्च तक, हुबेई के अलावा चीन के अन्य प्रांतों में लगभग 11,000 प्रमुख परियोजनाओं की बहाली दर 89.1 प्रतिशत है. चीनी राष्ट्रीय विकास व सुधार आयोग में निवेश विभाग के निदेशक ओयू होंग ने कहा कि प्रमुख रेलवे परियोजनाओं ने मूल रूप से काम फिर से शुरू कर दिया है, और प्रमुख राजमार्ग व जल परिवहन परियोजनाएं 97 प्रतिशत की दर से फिर से शुरू हो गई हैं. पेइचिंग-श्यांगएन एक्सप्रेस-वे सहित कई प्रमुख राजमार्ग परियोजनाओं का काम फिर से शुरू होकर तेजी आई है. Also Read - चीन ने किया अब तक का सबसे बड़ा दावा, वर्ष 2022 तक करेगा 50 करोड़ टन अनाज का उत्पादन  

हवाई अड्डे की परियोजनाओं की बहाली दर 87 प्रतिशत तक पहुंच चुकी है. चीन-रूस पूर्वी गैस पाइपलाइन के मध्य खंड सहित प्रमुख ऊर्जा परियोजना भी फिर से शुरू की जा चुकी है. साथ ही प्रमुख विदेशी वित्त पोषित परियोजनाओं ने भी मूल रूप से काम फिर से शुरू कर दिया है. दुनिया में बीएमडब्ल्यू का सबसे बड़ा उत्पादन आधार, शेनयांग बीएमडब्ल्यू के तीसरे संयंत्र की परियोजना 17 फरवरी को काम शुरू करने के बाद आगे बढ़ रही है.

बता दें कि भारत सहित दुनिया के कई देशों में कोरोना वायरस को फैलने से रोकने लिए रविवार को करीब एक अरब लोग घरों में बंद रहे. वहीं घातक संक्रमण से मरन वालों की तादाद बढ़कर 13, 000 के पार पहुंच गई है. सबसे बुरी तरह से प्रभावित इटली में कारखाने बंद कर दिए गए हैं. इस महामारी के कारण दुनिया के करीब 35 मुल्कों ने बंद (लॉकडाउन) किया है, जिससे जनजीवन, यात्रा और कारोबार प्रभावित हुए है. वहीं सरकारें सीमाएं बंद करने को लेकर जद्दोजहद कर रही हैं और वायरस की वजह से आर्थिक मंदी से बचने के लिए आपातकालीन उपायों में अरब डॉलर लगा रही हैं.