वाशिंगटन : लग्जरी स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी एप्पल ने एक बयान जारी कर कहा है कि वह अपने ग्राहकों के डाटा की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध है इसलिए वह एप्पल के सुरक्षा फीचर को और मजबूत बना रही है. गौरतलब है कि पुलिस द्वारा आईफोन के सुरक्षा फीचरों को तोड़ने के लिए ग्रेकी (Gray Key) नामक टूल का लगातार इस्तेमाल किया जा रहा है. हालांकि कंपनी का दावा है कि आईफोन के सुरक्षा फीचर को तोड़ा नहीं जा सकता. एप्पल ने बिना वैध अधिकार के हैंडसेट अनलॉक करने की पुलिस की कोशिशों को रोकने के लिए आईफोन का इनक्रिप्शन और कठिन बनाने का ऐलान किया है.

जानकारी के मुताबिक एप्पल ने यह कदम कानून प्रवर्तन एजेंसियों के साथ जारी टकराव के बीच उठाया है. ऐसी खबरें हैं कि पुलिस आईफोन के सुरक्षा फीचरों को तोड़ने के लिए ‘ ग्रेकी ’ नामक समाधान का लगातार इस्तेमाल कर रही है. हालांकि एप्पल ने अपनी सफाई देते हुए कहा है कि, नए सुरक्षा फीचर किसी भी हाल में सुरक्षा एजेंसियों को परेशान करने के लिए नहीं बल्कि अच्छे-बुरे दोनों तरह के लोगों को अवैध तरीके से इनक्रिप्शन में सेंध लगाने से रोकने के लिए बनाए गए हैं.

कंपनी ने जारी बयान में कहा एप्पल अपने हर डिजायन के केंद्र में उपभोक्ताओं को रखती हैं और अपने उपभोक्ताओं के लिए पूर्णतया प्रतिबद्ध है. एप्पल ने कहा, हम एप्पल के हर उत्पाद में सुरक्षा संरक्षण को मजबूत बना रहे हैं ताकि उपभोक्ताओं को हैकरों, पहचान चोरों तथा निजी सूचनाओं में सेंध से बचाया जा सके. हम कानून प्रवर्तन एजेंसियों का बेहद सम्मान करते हैं और हम अपने सुरक्षा की मजबूती को इसलिए मजबूत नहीं करते हैं कि उन्हें उनका काम करने में परेशान किया जा सके. ( इनपुट एजेंसी )