प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को अर्जेटीना के राष्ट्रपति मौारिसियो मैकरी से मुलाकात की और परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह (एनएसजी) में भारत की सदस्यता का समर्थन करने पर उनका आभार व्यक्त किया।

मोदी ने अर्जेटीना से एनएसजी सदस्यता के लिए मिले सशक्त समर्थन के लिए आभार जताया और कहा कि यह ‘हरित ऊर्जा’ जरूरतों के लिए बेहद अहम है। मैकरी ने कहा कि अर्जेटीना, भारत की परमाणु ऊर्जा जरूरतों का समर्थन करने के लिए तैयार है।

मोदी ने मैकरी को अर्जेटीना का राष्ट्रपति बनने की बधाई दी और भारत आने का निमंत्रण भी दिया। मोदी ने कहा कि वह खुद मैकरी को महात्मा गांधी के जन्मस्थान ले जाना पसंद करेंगे। मैकरी ने अपनी पहली भारत यात्रा से जुड़ी यादें भी ताजा कीं। तब मैकरी बतौर मेयर भारत यात्रा पर आए थे। यह भी पढ़ें: जी-20 सम्मेलन में चीन की सरज़मी से PM मोदी ने पाकिस्तान को लगाई लताड़

फोटो क्रेडिट- eenaduindia.com

फोटो क्रेडिट- eenaduindia.com

मैकरी ने भारत के साथ कारोबारी संबंधों में मजबूती लाने और आपसी निवेश बढ़ाए जाने पर जोर दिया और कहा कि वह अर्जेटीना से दिल्ली को निर्यात में वृद्धि करना चाहते हैं। उन्होंने भारतीय कंपनियों से अर्जेटीना में निवेश करने के लिए भी कहा।

दोनों देशों के बीच इस अवसर पर द्विपक्षीय निवेश समझौते के प्रस्ताव पर चर्चा हुई तथा दोनों नेताओं ने कृषि, खनन एवं हाइड्रो कॉर्बन के क्षेत्र में समन्वय बढ़ाने पर सहमति जताई।