अमेरिका। अमेरिकी राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन के लिए जबरदस्त प्रचार कर रहे राष्ट्रपति बराक ओबामा ने जनता से अपील करते हुए कहा है कि हिलेरी क्लिंटन उनसे और बिल क्लिंटन से भी ज्यादा योग्य हैं इसलिए उन्हें वोट किया जाए। तो वहीं ओबामा ने डोनाल्ड ट्रंप को ‘स्वभाव से अयोग्य’ करार दिया है। यूएस प्रेसिडेंशियल इलेक्शन में वोटिंग शुरू हो चुकी है। डोनाल्ड ट्रम्प, हिलेरी क्लिंटन से 32-25 से बढ़त बनाए हुए हैं। अब तक 4 करोड़ 62 लाख लोग वोट डाल चुके हैं।

हिलेरी का प्रचार करने के लिए बराक ओबामा, मिशेल ओबामा, पूर्व राष्ट्रपति बिल क्लिंटन और उनकी बेटी चेल्सी क्लिंटन यहां पहुंचे। इस मौके पर ओबामा ने हिलेरी की तारीफ करते हुए कहा कि हिलेरी ने अमेरिका के लिए असरदार और अच्छा काम किया है। उन्होंने कहा हिलेरी बिल्कुर अमेरिकी लोगों की तरह कभी कोई शिकायत नहीं करती हैं। उन्होंने लोगों से हिलेरी को वोट करने की अपील करते हुए कहा कि जिस तरह जनता ने उनके ऊपर भरोसा दिखा उन्हें राष्ट्रपति बनाया वैसा ही भरोसा हिलेरी पर दिखा उन्हें जीत दिलाएं। यह भी पढ़े-अमेरिका: राष्ट्रपति चुनाव में हिलेरी क्लिंटन और डोनाल्ड ट्रंप ने मतदाताओं को रिझाने की आखिरी कोशिश की

ओबामा ने कहा कि हिलेरी ‘‘स्मार्ट’’ हैं और उनकी योग्यता की परख की जा चुकी है. उन्होंने कहा कि देश का नेतृत्व करने के लिए हिलेरी उनसे या अपने पति बिल क्लिंटन से अधिक योग्य हैं। अमेरिका के पूर्वोत्तर भाग के दूरदराज इलाके में हिलेरी ने अपने रिपब्लिकन विरोधी डोनाल्ड ट्रंप पर 4-2 के अंतर से ‘जीत’ हासिल की। न्यू हैम्पशायर में डिक्सविले नॉच के निवासियों ने आधी रात के बाद 2016 का पहला मतदान किया। वीडियो देखने के लिए नीचे क्लिक करें।

बता दे कि डिक्सविले नॉच 1960 से लगातार आधी रात को मतदान कर रहा है। इस छोटे से कस्बे ने 2008 को छोड़कर हमेशा ही रिपब्लिकन उम्मीदवार के लिए मतदान किया है। 2008 में यहां के लोगों ने ओबामा के पक्ष में वोट डाले थे।  वहीं 2012 में ओबामा और उनके रिपब्लिकन विरोधी मिट रोमानी को यहां बराबर वोट हासिल हुए थे।