वाशिंगटन: डोनाल्ड ट्रंप ने अपने देश की Immigration Policy को कटघरे में खड़ा कर दिया है. दरअसल अमेरिका के उच्च शिक्षण संस्थानों से डिग्री हासिल करने के बाद U.S. छोड़कर वापस लौट जाने वाले मेधावी स्टूडेंट्स को अमेरिका में रोकना चाहते हैं ट्रंप, ऐसा उन्होंने बयान दिया है. अमेरिकी राष्ट्रपति का कहना है कि उन्हें अमेरिका में रुक कर देश के विकास में योगदान देना चाहिए. इसके लिए अमेरिकी आव्रजन नीति को जिम्मेदार ठहराते हुए ट्रंप ने कहा देश के सर्वश्रेष्ठ संस्थानों में पढ़ने के बाद विदेशी छात्र अमेरिका छोड़ कर चले जाते हैं इसका उन्हें अफसोस होता है वह चाहते हैं कि योग्य लोग यहीं रहकर देश की कंपनियों के विकास में योगदान दें.

मेक्सिको दीवार के लिए फंड नहीं मिला तो ‘राष्ट्रीय आपातकाल’ घोषित कर सकते हैं ट्रंप

डोनाल्ड ट्रंप ने विदेशी छात्रों के देश के सर्वश्रेष्ठ संस्थानों में पढ़ने के बाद अमेरिका छोड़ने पर अफसोस जाहिर करते हुए कहा कि वह चाहते हैं कि योग्य लोग यहीं रहकर देश की कंपनियों के विकास में योगदान दें. शुक्रवार को एक सभा को संबोधित करते हुए ट्रंप ने कहा, देश की ‘‘बेतुकी आव्रजन नीति के कारण अमेरिका से बुद्धिमान लोग जा रहे हैं.’’ उन्होंने कानूनी आव्रजन प्रणाली में खामियों को दूर करने की इच्छा दोहराई ताकि योग्यता के आधार पर अधिक लोग देश में आ सकें.

हम उन्हें देश में रहने की अनुमति नहीं देते
ट्रंप ने कहा कि प्रशासन चाहता है कि देश में लोग कानूनी तरीके से योग्यता के आधार पर आएं. ट्रंप ने एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान कहा, हमारे पास तमाम कंपनियां आ रही हैं. हमें अच्छे लोग चाहिए. लेकिन हम चाहते हैं कि वह योग्यता के आधार पर आएं और उन्हें योग्यता के आधार पर ही आना होगा. वे उस तरह नहीं आ सकते जैसे वर्षों से आ रहे हैं. उन्होंने कहा, मुझे प्रत्येक बड़ी तकनीक कंपनियों से फोन आते हैं और वे कहते है कि हम देश के सर्वश्रेष्ठ स्कूलों में अपनी कक्षा के सर्वश्रेष्ठ लोगों को यहां रहने की अनुमति नहीं देते हैं, हम उन्हें हमारे देश में रहने की अनुमति नहीं देते हैं.

ट्रंप ने भारतीय मूल के पुलिस ऑफिसर की मौत पर जताया दुख, क्रिसमस की रात हुई थी रोनिल की हत्या

ट्रंप ने कहा, इसलिए वे चीन, जापान और दुनिया के अन्य देश लौट जाते हैं और हम उन्हें नहीं रखते. वे हमारे सर्वश्रेष्ठ स्कूलों में शिक्षा प्राप्त करते हैं और फिर हम उन्हें विभिन्न परिस्थितियों के कारण रहने की कोई गारंटी नहीं देते. इसलिए हम कई बुद्धिमान लोगों को खो देते हैं. हम ऐसा नहीं कर सकते. राष्ट्रपति ने कहा कि उन्होंने शुक्रवार को व्हाइट हाउस में डेमोक्रैट्स के साथ हुई बैठक में भी इस मुद्दे पर चर्चा की थी. (इनपुट एजेंसी)

सीरिया से अमेरिकी सैनिकों की वापसी: बोले ट्रंप- ‘मैंने कभी नहीं कहा कि मैं कल यह कर रहा हूं’

दुनिया की अन्य खबरें पढने के लिए क्लिक करें