Beijing Sandstorm: चीन की राजधानी बीजिंग में सोमवार की सुबह काफी डरावनी थी, जब पूरा शहर पीला हो गया और घनी भूरी धूल भरी आंधी चली जिसके परिणामस्वरूप भीतरी मंगोलिया और उत्तर-पश्चिमी चीन के अन्य हिस्सों में काफी तेज हवाएं चल रही हैं. जानकारी के मुताबिक आज बीजिंग में साल का सबसे खराब सैंडस्टॉर्म देखने को मिला है. चीन की मौसम विज्ञान एजेंसी ने इसे एक दशक में सबसे बड़ा सैंडस्टॉर्म कहा है. इस तूफान की वजह से यहां स्थिति काफी भयावह दिख रही है. Also Read - On This day: 22 साल पहले आज के दिन शारजाह के मैदान पर आया था सचिन तेंदुलकर नाम का तूफान

चीन मौसम विज्ञान प्रशासन ने सोमवार सुबह एक पीले अलर्ट की घोषणा करते हुए कहा कि सैंडस्टॉर्म इनर मंगोलिया से गांसु, शांक्सी और हेबै के प्रांतों में फैल गए है, जिसने बीजिंग को घेर लिया है. चीन की समाचार एजेंसी शिन्हुआ के अनुसार, पड़ोसी मंगोलिया भी भारी रेत की चपेट में आ गया, जिसमें कम से कम 341 लोग लापता हैं. इनर मंगोलिया की राजधानी होहोट से उड़ानें भरी गई हैं.

बताया जा रहा है कि तेज हवाओं की वजह से गोबी के रेगिस्‍तान से यह आंधी उठी और चीन के ज्‍यादातर हिस्‍सों को धूल से भर दिया. पेइचिंग में 400 उड़ानों को रद किया गया है. इससे पहले रविवार को चीन के पड़ोसी देश मंगोलिया में भीषण आंधी आई थी.

बता दें कि गोबी मरुस्‍थल काफी विशाल और बंजर है जो पश्चिमोत्‍तर चीन से लेकर दक्षिणी मंगोलिया तक पसरा हुआ है. चीन के मौसम विभाग ने यलो अलर्ट जारी किया है और बताया है कि यह धूलभरी आंधी इनर मंगोलिया से लेकर चीन के गांसू, शांक्‍सी और हेबेई तक फैले हैं जो पेइचिंग के चारों ओर स्थित है..यहां इंडेक्‍स सोमवार सुबह अधिकतम स्‍तर यानि 500 तक पहुंच गया है। पीएम10 का स्‍तर कई जिलों में बहुत खतरनाक तरीके से बढ़ गया है.