सुराबया: इंडोनेशिया के दूसरे सबसे बड़े शहर सुराबया के चर्चों के बाहर रविवार को अलग- अलग तीन जगह पर किए गए हमलों में 14 लोगों की मौत हो गई और करीब 49 लोग घायल हो गए. पुलिस ने कहा कि इनमें से एक आत्मघाती हमला था. पुलिस ने बताया कि तीन अलग – अलग जगहों पर हुए हमलों में कम से कम 49 लोग घायल हुए हैं. यह हमला स्थानीय समयानुसार सुबह 7:30 बजे हुआ. अभी तक किसी ने हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है. ये बम ब्लास्ट कारों और मोटरसाइकिलों में विस्फोटक लगा किए गए. इन विस्फोटों में सांता मारिया कैथोलिक चर्च, द इंडोनेशियन क्रिश्चियन चर्च और पेंटेकॉस्ट चर्च को निशाना बनाया गया.

चर्च में धमाके तब हुए, जब रविवार को सुबह सामूहिक प्रेयर के लिए लोग इकट्ठा हुए थे. पूर्वी जावा प्रांत के पुलिस प्रवक्ता कर्नल फ्रांस बारुंग मनगेरा के मुताबिक ये सभी हमले सुबह 7:30 से शुरू हुए और 8 बजे तक हुए.  तीन विस्फोटोंं में लगभग 49 लोग घायल हुए हैं. इन सभी हमलों को मोटरसाइकिल और कारों में बम रखकर अंजाम दिया गया. चौथा हमला कैथेड्रल चर्च पर भी हो सकता था, लेकिन एक संदिग्ध को तत्काल अरेस्ट करने के साथ ही विस्फोट को नाकाम कर दिया गया.

प्रांतीय पुलिस के प्रवक्ता फ्रांस बरुंग ने मीडिया को बताया कि ये विस्फोट एनगैजल मैड्या क्षेत्र के सेंटा मारिया चर्च, डिपोनेगोरो स्ट्रीट स्थित गेरेजा क्रिस्टन इंडोनेशिया चर्च और अर्जुनो स्ट्रीट स्थित पेंटेकोस्टा चर्च में हुए. चर्च के धर्मोपदेश के अनुयायियों जैसी वेशभूषा में पहुंचे हमलावरों ने विस्फोट कर डाला. बारुंग ने कहा कि पुलिस ने जांच के लिए घटनास्थल की घेराबंदी कर ली है.

जकार्ता ग्लोब के मुताबिक, तीन बम हमलों में 14 लोगों की मौत और 49 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं. सांता मारिया चर्च पर पहला बम ब्लास्ट हुआ है. यह विस्फोटस्थानीय समयानुसार सुबह 7:30 बजे हुआ. इसके बाद दूसरा ब्लास्ट 7:35 बजे और तीसरा 8:00 बजे हुआ.

हाल ही में हुआ था बंधक संकट
– इंडोनेशिया में हाल ही हुए दंगे एक डिटेंशन सेंटर में कुछ लोगों को बंधक गया था. इसमें पांच लोगों की मौत हुई थी.
– इंडोनेशिया 2002 से आतंकवाद से जूझ रहा है
– अलकायदा से जुड़े एक संगठन ने बाली में सीरियल ब्लास्ट 202 लोगों की मौत हुई थी. इसमें ऑस्ट्रेलिया के सबसे ज्यादा 88 लोगों की मौत् हुई थी

फ्रांस में आईएस आतंकी ने कई लोगों पर किया हमला
– फ्रांस की राजधानी पेरिस में शनिवार शाम एक आईएसआईएस आतंकी अल्लाह-हू-अकबर के नारे लगाते हुए कुछ लोगों पर चाकू से हमला कर दिया. इस हमले में एक व्यक्ति की मौत हो गई और चार घायल है.

(इनपुट: एजेंसी)