गीजा: मिस्र में काहिरा के बाहर गीजा पिरामिड के पास बम विस्फोट में वियतनाम के तीन पर्यटकों और उनके गाइड की मौत हो गई. विस्फोट में मारा जाने वाला गाइड मिस्र का ही नागरिक था. यह विस्फोट शुक्रवार को हुआ जब इन पर्यटकों को लेकर उनकी बस गीजा के पिरामिड के पास से गुजर रही थी उसी दौरान सड़क किनारे रखे बम में तेज धमाका  हुआ और उसकी चपेट में उनकी बस आ गई. सशस्त्र बलों ने समूचे इलाके की घेराबंदी कर ली है. Also Read - छत्तीसगढ़ में नक्‍सलियों ने किया IED ब्‍लास्‍ट, सीएए जवान घायल

मिस्र के सरकारी अभियोजक के कार्यालय ने एक बयान में कहा कि देसी बम शाम छह बजकर 15 मिनट पर फटा. विस्फोट में मिस्र के बस चालक के साथ वियतनाम के 11 अन्य पर्यटक घायल भी हुए हैं.

बयान में बताया गया है कि आईईडी गीजा पिरामिड के समीप अल-हराम प्रांत में मारियुतिया स्ट्रीट पर एक दीवार के समीप लगाया गया. बयान के अनुसार, बस में वियतनाम के 14 पर्यटकों समेत कुल 16 लोग सवार थे जिनमें मिस्र का चालक और एक गाइड था. सशस्त्र सुरक्षाबलों को तत्काल घटनास्थल पर भेजा गया और उन्होंने इलाके की घेराबंदी कर दी.

मेक्सिको वाल पर अमेरिकी सरकार में रार, संसदीय कामकाज अगले हफ्ते भी ठप रहने की आशंका

प्रधानमंत्री मुस्तफा मदबाउली ने अस्पताल जाकर घायलों का हाल चाल पूछा, जहां उन्होंने गाइड की मौत की घोषणा की. मदबाउली ने मीडिया से घटना को ‘बढ़ा चढ़ाकर’ पेश ना करने का अनुरोध किया. उन्होंने कहा, ‘‘दुनिया में कोई देश यह गारंटी नहीं दे सकता कि वह 100 प्रतिशत सुरक्षित है.’’ अभी तक किसी ने इस हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है. अमेरिका ने एक बयान जारी कर इस हमले की निंदा की है. (इनपुट एजेंसी)

भारत दौरे पर भूटान के प्रधानमंत्री: पीएम मोदी के साथ पनबिजली परियोजनाओं की हुई समीक्षा