Facebook पर ब्रिटेन ने लगाया 6.94 करोड़ डॉलर का जुर्माना, जानें वजह...

ब्रिटेन के प्रतिस्पर्धा नियामक ने सोशल मीडिया मंच Facebook पर नियमों के उल्लघंन को लेकर 6.94 करोड़ डॉलर यानी 5.05 करोड़ पाउंड का जुर्माना लगाया है.

Advertisement

ब्रिटेन के प्रतिस्पर्धा नियामक ने सोशल मीडिया मंच Facebook पर नियमों के उल्लघंन को लेकर 6.94 करोड़ डॉलर यानी 5.05 करोड़ पाउंड का जुर्माना लगाया है. नियामक के अनुसार यह जुर्माना Facebook द्वारा ऑनलाइन डेटाबेस कंपनी 'गिफी' की खरीद संबंधी जांच के दौरान नियमों के उल्लंघन को लेकर लगाया गया है.

Advertising
Advertising

ब्रिटेन के प्रतिस्पर्धा और बाजार प्राधिकरण, सीएमए ने कहा कि Facebook जांच के दौरान आवश्यक जानकारी प्रदान करने में विफल रही. सोशल मीडिया कंपनी को कई चेतावनियां दी गईं, लेकिन ऐसा लगता है कि उसने जानबूझकर नियमों के अनुपालन में गलतियां कीं. प्राधिकरण ने कहा कि यह पहली बार है जब किसी कंपनी को प्रारंभिक प्रवर्तन आदेश का उल्लंघन करने के लिए जानबूझकर आवश्यक जानकारी देने से इनकार करते हुए पाया गया है.

उसने बताया कि फेसबुक पर आदेश का उल्लंघन करने पर पांच करोड़ पाउंड और सहमति के बिना दो बार अपने मुख्य अनुपालन अधिकारी को बदलने के लिए 5,00,000 पाउंड का जुर्माना लगाया गया है. सीएमए में वरिष्ठ निदेशक जोएल बामफोर्ड ने एक बयान में कहा कि हमने फेसबुक को चेतावनी दी थी कि हमें महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने से मना करना आदेश का उल्लंघन है.

यह भी पढ़ें

अन्य खबरें

हालांकि दो अलग-अलग अदालतों में इस संबंध में अपील हारने के बावजूद फेसबुक अपने कानूनी दायित्वों की अवहेलना करती रही. वहीं फेसबुक ने कहा है कि वह इस निर्णय की समीक्षा करने के बाद विकल्पों पर विचार करेगी.

Advertisement

(इनपुट: भाषा)

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें मनोरंजन की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date:October 20, 2021 8:30 PM IST

Updated Date:October 20, 2021 8:30 PM IST

Topics