प्राग: यूरोप में चेक रिपब्लिक के उत्तरी शहर क्रलुपी-नाद-व्लातवू में गुरुवार को एक केमिकल प्लांट में विस्फोट होने से छह लोगों की मौत हो गई जबकि कई अन्य गंभीर रूप से घायल हो गए. दमकल अधिकारियों ने बताया विस्फोट होने से ये हादसा हुआ है. सीटीके समाचार एजेंसी खबर के अनुसार क्षेत्रीय दमकल प्रवक्ता व्लादिमीरा केरेकोवा ने कहा, ‘‘हमें छह लोगों के मरने और कई अन्य के गंभीर रूप से घायल होने की जानकारी मिली है’’

उन्होंने कहा कि प्राग-निनोहरादी अस्पताल ने अपनी आपात योजना शुरू कर दी है और बड़ी संख्या में मरीजों को भर्ती कर रहा है. आपात सेवाओं की प्रवक्ता पेट्रा इफेनबरगरोवा ने कहा कि कुछ लोग गंभीर रूप से घायल हुए हैं. उन्होंने बताया कि यह फैक्ट्री पोलैंड की कंपनी ‘सिंथोस’ की है जो कृत्रिम रबर और पॉलीस्टिरीन का उत्पादन करती है.

2015 में इसी फैक्ट्री में हुए एक विस्फोट में दो लोग घायल हुए थे. पुलिस प्रवक्ता मारकेता जोनोवा ने कहा, ‘‘हमने परिस्थितियों एवं कारणों का पता लगाने के लिए जांच शुरू कर दी हैय’’ उन्होंने कहा कि पुलिस को सुबह दस बजे (स्थानीय समयानुसार) विस्फोट की जानकारी मिली जिसके बाद पुलिस ने तत्काल अपनी कार्रवाई शुरू कर दी.