Chinese Spacecraft Lands On Moon: चीन का ‘Change 5’ अंतरिक्षयान चांद पर सफलतापूर्वक लैंड कर गया है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह यान चांद की सतह से नमूनों को एकत्रित करेगा. मालूम हो कि चीन ने 24 नवंबर को अपना चेंज-5 (Chang’e-5 ) मिशन शुरू किया था. इसका नाम चंद्रमा की पौराणिक चीनी देवी के नाम पर रखा गया है. मिशन का उद्देश्य चंद्रमा की उत्पत्ति के बारे में अधिक जानने में वैज्ञानिकों की मदद करने के लिए चांद से सामग्री एकत्र करना है. Also Read - Chinese village in Arunachal! चीन ने तीन महीनों के अंदर अरुणाचल प्रदेश में बसा दिया गांव? भारत ने दिया ये जवाब

‘Change 5’ अंतरिक्ष यान का उद्देश्य पहले से अस्पष्टीकृत क्षेत्र से चंद्रमा की चट्टान और धूल एकत्र करना है. चीन का यह मिशन अगर सफल होता है तो वह अमेरिका और सोवियत संघ के बाद मून-रॉक के नमूनों को पृथ्वी पर लाने वाला तीसरा राष्ट्र बन जायेगा.

चंद्रमा की सतह पर नीचे उतरने वाला लैंडर व्हीकल चेंज-5 प्रोब इस मिशन के लिए तैनात कई अंतरिक्ष यानों में से एक है. माना जाता है कि उतरने के बाद लैंडर व्हीकल की रोबोट की भुजा से जमीन में ड्रिल करेगा. फिर मिट्टी और चट्टान के नमूनों को एक एसेंडर व्हीकल में रखेगा. एक परिक्रमा मॉड्यूल के साथ वह बंद होगा.

(इनपुट: एजेंसी)