नई दिल्ली| चीन की एक स्पेस स्टेशन से पूरी दुनिया के कई हिस्सों पर खतरा मंडरा रहा है. 29 सिंतबर 2011 को चीन ने अंतरिक्ष में एक स्पेस स्टेशन भेजा था जो कभी भी पृथ्वी पर गिर सकता है. इसका वजन 19 हजार पाउंड के यानी लगभग 8 हजार 506 किलोग्राम है.

बताया जा रहा है कि ‘टियान गोंग-1’  नाम का यह स्पेस स्टेशन तेजी से पृथ्वी की तरफ गिर रहा है. इसकी लंबाई करीब साढ़े 10 मीटर है. जब से यह स्पेस स्टेशन लॉन्च हुआ है तब से 1 नवंबर 2017 तक इसने धरती के 34 हजार 976 चक्कर लगा लिया है. चीन ने इस स्पेस स्टेशन को केवल दो साल के लिए लॉन्च किया था, लेकिन अप्रैल 2013 में भविष्य में फिर से इस्तेमाल करने के लिए ‘स्लीप मोड’ में डाल दिया था.

इस स्पेस स्टेशन से पिछले साल सितंबर में संपर्क टूट गया, अनुमान है कि तब से यह लगातार अपने ऑर्बिट से पृथ्वी की तरफ नीचे गिर रहा है. वैज्ञानिक इस बात की पता लगाने की कोशिश में हैं कि यह स्पेस स्टेशन कहां गिरेगा और कितनी तबाही मचाएगा. इस स्पेस स्टेशन पर यूरोपीय स्पेस एजेंसी नजर बनाए हुए हैं.

स्पेस एजेंसी के मुताबिक पृथ्वी के वातावरण में आते ही यह स्पेस स्टेशन कई टुकड़ों में बंट जाएगा और इसकी चपेट में कई यूरोपीय देश आ सकते हैं. भारत की बात करें तो यहां इसके गिरने की संभावना बहुत कम है लेकिन यह जहां भी गिरेगा भारी तबाही मचा सकता है. हालांकि कहा यह भी जा रहा है कि धरती तक आते-आते इस स्पेस स्टेशन का वजन 100 किलोग्राम के आस-पास रहेगा लेकिन खतरा बरकार है.