लंदन: ब्रिटेन में विपक्षी पार्टी के नेता जेर्मी कॉर्बिन ने यहां कांग्रेस पार्टी के प्रतिनिधियों के साथ बातचीत की और इस दौरान दोनों पक्षों ने जम्मू कश्मीर के विशेष दर्जे को रद्द किए जाने के बाद वहां मानवाधिकार की स्थिति पर चर्चा की. कॉर्बिन ने इस बातचीत को ‘बेहद सार्थक’ करार दिया. उधर, दिल्ली में भाजपा ने इस ‘शर्मनाक धोखाधड़ी’ के लिए कांग्रेस की आलोचना करते हुए मुलाकात पर सफाई की मांग की.

 

लेबर पार्टी द्वारा भारत सरकार के फैसले के खिलाफ एक प्रस्ताव पारित किये जाने के बाद से ही ब्रिटेन में भारतवंशी समूहों का कॉर्बिन पर काफी दबाव था. वहां रह रहे भारतीय मूल के लोगों ने लेबर पार्टी के क्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय दखल के आह्वान को भारत विरोधी करार दिया था. कॉर्बिन ने बुधवार को ट्विटर पर एक बयान में कहा कि भारतीय कांग्रेस पार्टी के ब्रिटिश प्रतिनिधियों के साथ बेहद सार्थक मुलाकात हुई जहां हमनें कश्मीर में मानवाधिकार की स्थिति पर चर्चा की.

 

कांग्रेस पार्टी यूके के प्रतिनिधिमंडल के साथ उन्होंने ट्विटर पर एक तस्वीर भी पोस्ट की और कहा कि तनाव कम होना चाहिए और हिंसा व खौफ का चक्र खत्म होना चाहिए जिसने लंबे समय से इस क्षेत्र को जकड़ रखा है. इस तस्वीर में लेबर पार्टी की शैडो विदेश मंत्री एमिली थॉर्नबैरी भी नजर आ रही हैं. दिल्ली में भाजपा ने इस ‘शर्मनाक धोखाधड़ी’ के लिये कांग्रेस की आलोचना करते हुए मुलाकात पर सफाई की मांग की.