बीजिंग: चीन के हेबेई प्रांत में कोविड-19 के मामलों में अचानक हुई वृद्धि के बाद बीजिंग में सतर्कता बढ़ा दी गई है. इस बीच, प्रशासन महामारी को नियंत्रित करने के लिए अब तक 90 लाख लोगों को टीका लगा चुका है. देश के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) ने शनिवार को बताया कि देश में कोविड-19 के 33 नए मामलों की पुष्टि हुई है जिनमें से 17 स्थानीय स्तर पर संक्रमण के मामले हैं जबकि बाकी मामले बाहर से चीन आए लोगों से जुड़े हैं. एनएचसी ने बताया कि स्थानीय स्तर पर संक्रमण के मामलों में 14 मरीज चीन के हेबेई प्रांत के हैं. Also Read - Corona Vaccine in India: टीकाकरण अभियान के 7वें दिन 2.28 लाख लोगों को लगी वैक्सीन

हेबेई प्रांत में कोविड-19 के मामलों में वृद्धि ने राजधानी बीजिंग के लिए चेतावनी की घंटी बजा दी है क्योंकि यह शहर शीर्ष नेताओं का निवास होने के साथ पांच मार्च से शुरू हो रहे वार्षिक संसद सत्र की भी तैयारी कर रहा है जिसमें करीब पांच हजार सदस्य और सलाहकार शामिल होंगे. बीजिंग पहले से ही उपनगरों में कुछ समुदायों में कोविड-19 के बढ़ते मामलों का सामना कर रहा है. Also Read - कोरोना वैक्सीन लगने के कई दिन बाद स्वास्थ्यकर्मी की मौत, अधिकारियों ने कहा- टीके से कोई लेना-देना नहीं

उल्लेखनीय है कि दोनों सदनों- नेशनल पीपुल्स कांग्रेस (एनपीसी) और चाइनीज पीपुल्स पॉलिटिकल कंसल्टेटिव कॉन्फ्रेंस (सीपीपीसीसी) की दो हफ्ते तक चलने वाली बैठक मार्च से शुरू होनी है. बीजिंग ने पहले ही विदेश से आने वाले वाले लोगों के लिए 21 दिनों के पृथक-वास की घोषणा कर रखी है. Also Read - चालक दल के फंसे सदस्यों को बदलने को लेकर चीन के साथ सम्पर्क में है भारत: विदेश मंत्रालय

प्रांतीय स्वास्थ्य आयोग ने शनिवार को बताया कि हेबेई में शुक्रवार को स्थानीय स्तर पर संक्रमण के मामले एवं 16 बिना लक्षण के मामले सामने आने के बाद बीजिंग में सतर्कता का स्तर बढ़ा दिया गया है.

उल्लेखनीय है कि शुक्रवार तक हेबेई प्रांत के अस्पताल में स्थानीय स्तर पर संक्रमित 137 मरीज और दो बाहर से आए संक्रमित भर्ती थे. हेबेई प्रांत में अब तक स्थानीय स्तर पर संक्रमण के 476 मामलों और बाहर से आए 36 लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हो चुकी है.

इस राज्य में महामारी के बढ़ते मामलों के मद्देनजर राष्ट्रपति शी चिनफिंग के निर्देश पर वाइस प्रीमियर सुन चुनलान प्रांत के निरीक्षण दौरे पर पहुंचे. कई स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारियों को पहले ही निलंबित किया जा चुका है.

सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ के मुताबिक सुन ने हेबेई प्रांत का निरीक्षण दौरा बुधवार से शुक्रवार के बीच किया. इस दौरान उन्होंने राज्य की राजधानी शिजियझुआंग के गांवों, पृथक-वास केंद्रों, महामारी नियंत्रण केंद्रों और अस्पतालों का दौरा किया तथा स्थानीय समुदाय से मुलाकात की व स्थानीय हालात का जायजा लिया.

इस बीच, शिजियझुआंग में मेट्रो सेवा स्थगित कर दी गई है. चीन में कोविड-19 के बढ़ते मामलों के मद्देनजर टीकाकरण अभियान में तेजी लाई गई है. एनएचसी के उप प्रमुख जेंग यिशिन ने बताया कि देश में अब तक 90 लाख लोगों का टीकाकरण हो चुका है. उन्होंने बताया कि जिन लोगों का टीकाकरण किया गया है, उनमें प्रशीतन रणनीतिक श्रृंखला के कर्मी, सीमा शुल्क निरीक्षक और चिकित्सा पेशेवर शामिल हैं.