Covid-Omicron Update: संक्रमण के खिलाफ मौजूदा टीकों की बूस्टर खुराक पर्याप्त नहीं, WHO ने कहा- प्रभावी वैक्सीन बनाने की जरुरत

Covid-19, Omicron Latest Update: WHO ने बताया कि दुनिया में मौजूद कोरोना टीकों को ओमिक्रॉन वेरिएंट के खिलाफ लगातार सुरक्षा देने के लिए और प्रभावी बनाने की जरूरत है.

Published: January 12, 2022 9:21 AM IST

By India.com Hindi News Desk | Edited by Ikramuddin Saifi

Covid-19 vaccine
Covid-19 vaccine

Covid-19, Omicron Latest Update: दुनियाभर में कोरोना वायरस महमारी (Coronavirus Pandemic) और इसके नए वेरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron) के तेजी से फैलने के बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने अहम जानकारी दी है. इसने बताया कि दुनिया में मौजूद कोरोना टीकों को ओमिक्रॉन वेरिएंट के खिलाफ लगातार सुरक्षा देने के लिए और प्रभावी बनाने की जरूरत है. डब्ल्यूएचओ के तकनीकी सलाहकार समूह और 18 विशेषज्ञों के एक समूह ने कोरोना वैक्सीन के कंपोजिशन (टेग-को-वैक) पर कहा कि हालांकि वर्तमान टीके गंभीर बीमारी और वेरिएंट ऑफ कंसर्न (वीओसी) के कारण होने वाली मौतों के खिलाफ उच्च स्तर की सुरक्षा प्रदान कर रहे हैं. हमें भविष्य में लेकिन ऐसे टीके विकसित करने की जरूरत है, जो संक्रमण को रोक सकें.

Also Read:

टीकों को और प्रभावी बनाने की जरुरत

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने बताया कि इस बीच कोरोना वायरस के खिलाफ वैक्सीन के टीकों को और प्रभावी बनाने की जरूरत है, जिससे वायरस को फैलने से रोका जा सके. डब्ल्यूएचओ ने कहा कि इस तरह के कंपोजिशन की जरूरत है, जो आनुवंशिक और प्रतिजन रूप से तेजी से फैलते वेरिएंट के करीब हो, जो कि लगातार बूस्टर खुराक की आवश्यकता को कम करें और व्यापक, मजबूत और लंबे समय तक चलने वाली प्रतिक्रियाएं दें.

विशेषज्ञों ने कोरोना वैक्सीन निर्माताओं को वर्तमान और ओमिक्रॉन-विशिष्ट टीकों के प्रदर्शन पर डेटा प्रदान करने के लिए प्रोत्साहित किया है, ताकि यह तय करने में मदद मिल सके कि वैक्सीन कंपोजिशन में बदलाव की आवश्यकता कब हो सकती है. वर्तमान ओमिक्रॉन वेरिएंट के संबंध में, विशेषज्ञों ने वर्तमान कोरोना टीकों के लिए व्यापक वैश्विक पहुंच के महत्व पर जोर दिया.

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें विदेश की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date: January 12, 2022 9:21 AM IST