हवाना, 19 फरवरी | क्यूबा के विदेश मंत्री ब्रुनो रोड्रिग्ज ने अमेरिकी प्रतिनिधि सभा में डेमोक्रेट की नेता नैंसी पेलोसी से मुलाकात की। पेलोसी संबंध को सामान्य बनाने के प्रयास के तहत इस द्वीप देश के दौरे पर हैं। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, क्यूबा के विदेश मंत्रालय ने जानकारी दी कि दोनों पक्षों ने दोनों देशों के बीच मौजूदा संबंध से जुड़े मुद्दे पर चर्चा की, जिसमें कूटनीतिक संबंधों को फिर से बहाल करने, दूतावासों को खोलने और क्यूबा के खिलाफ लगाए गए प्रतिबंध को हटाने के लिए कांग्रेस में चर्चा शामिल था।

क्यूबा, अमेरिका के नेतृत्व में व्यापार को लेकर लगाए गए प्रतिबंध को गतिरोध करार देता है।  क्यूबा विदेश मंत्रालय में अमेरिकी मामलों की महानिदेशक जोसेफिना विडेल ने जनवरी में पहले चक्र की बातचीत में प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया था और वह 27 फरवरी को वाशिंगटन डीसी में होने वाले दूसरे दौर की बातचीत में भी दोबारा क्यूबा का नेतृत्व करेंगी।

यह द्वीप देश में एक सप्ताह से भी कम वक्त में अमेरिका के प्रतिनिधि मंडल का दूसरा दौरा है।  पिछले शनिवार को तीन डेमोक्रेटिक सीनेटर ने क्यूबा का दौरा किया था।  वाशिंगटन और हवाना के बीच संबंध जनवरी 1961 में समाप्त हो गया था और क्यूबा के पूर्व नेता फिदेल कास्त्रो की क्रांतिकारी सरकार को सत्ता से हटाने के प्रयास के तहत अमेरिका ने इसपर दंडात्मक आर्थिक प्रतिबंध लगा दिए थे। कास्त्रो ने 2006 में राजनीतिक जीवन को अलविदा कह दिया था।

इधर, 17 दिसंबर को ऐतिहासिक घोषणा करते हुए फिदेल के छोटे भाई राउल कास्त्रो और अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कहा था कि वे संबंध को फिर से बहाल करने के लिए तैयार हैं।