वाशिंगटन: अमेरिका में होने वाले राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी से उम्मीदवार बनने की दौड़ में शामिल जो बाइडेन ने बुधवार को पहली बार कहा कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग चलाया जाना चाहिए. उन्होंने कहा कि ट्रंप ने ‘‘देश को धोखा’’ दिया है और पद के लिए ली गई शपथ का उल्लंघन किया है. बाइडेन ने न्यू हैम्पशायर में समर्थकों की एक रैली में कहा, ‘‘हमारे संविधान, हमारे लोकतंत्र, हमारी मूलभूत सत्यनिष्ठा की रक्षा के लिए उनके खिलाफ महाभियोग चलाया जाना चाहिए.’’

ट्रंप पर आरोप है कि उन्होंने यूक्रेन के राष्ट्रपति से 25 जुलाई को टेलीफोन पर हुई बातचीत में डेमोक्रेटिक पार्टी से अपने संभावित प्रतिद्वंद्वी बाइडेन के खिलाफ जांच करने को कहा था. चुनावी मैदानों में आरोप प्रत्यारोप का सिलसिला चलता रहता है. इसी बीच ट्रंप ने 2016 के राष्ट्रपति चुनाव में अपनी प्रतिद्वंद्वी रही हिलेरी क्लिंटन पर मंगलवार को तंज कसते हुए कहा कि उन्हें अगला चुनाव भी लड़ना चाहिए और इसके लिए सिर्फ यह शर्त है कि उन्हें अपने अपराधों पर सफाई देनी होगी.

ट्रंप ने अपने चुनावी वादों को किया याद, कहा- अमेरिकी सेना की वापसी है मेरे लिए जरूरी

ट्रंप की यह टिप्पणी सोमवार को रासमुस्सेन सर्वेक्षण नतीजे आने के बाद आई है जिसके मुताबिक 2020 में भी अगर दोनों नेता चुनाव मैदान में आमने-सामने होते हैं तो 45-45 मतों के साथ कांटे की टक्कर होगी. जबकि 11 फीसदी मतदाता अनिर्णय की स्थिति में हैं. हिलेरी डेमोक्रेटिक पार्टी की नेता हैं. उल्लेखनीय है कि पिछले महीने विदेश विभाग ने ई-मेल रिकॉर्ड मामले में कई अधिकारियों और हिलेरी के सहयोगियों के खिलाफ दोबारा जांच शुरू की थी. हिलेरी ने इस पर कहा था कि यह केवल उन्हें निशाना बनाने के लिए है.