वॉशिंगटनः अमेरिका के राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन को उनके पद से हटा दिया है. अमेरिका की खुफिया एजेंसी सीआईए के मौजूदा निदेशक माइक पॉम्पियो अमेरिका के नए विदेश मंत्री होंगे. जबकि माइक पॉम्पियो की जगह सीआईए की नई चीफ जीना हास्पेल होंगी. डोनल्ड ट्रंप ने ट्वीट किया है कि जीना हास्पेल अमेरिका की पहली महिला सीआईए प्रमुख होंगी. रेक्स टिलरसन दुनिया की बड़ी तेल कंपनियों में से एक एक्सॉन-मॉबिल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रह चुके हैं.

इस कंपनी का कारोबार दुनिया के दर्जनों देशों में फैला हुआ है और इनमें ऐसे देश भी हैं जिनके साथ अमेरिका के संबंध मधुर नहीं रहे हैं. इनमें रूस भी एक है जो तेल निकालने की तकनीक के लिए पश्चिमी देशों पर निर्भर रहता है.

ट्रंप ने ट्वीट किया, माइक पोंपियो, सीआईए के निदेशक हमारे नए विदेश मंत्री बनेंगे. वह बेहतरीन कार्य करेंगे. उन्होंने लिखा रेक्स टिलरसन को उनकी सेवाओं के लिए धन्यवाद. ट्रंप ने सेंट्रल इंटेलिजेंस एजेंसी के प्रमुख के तौर पर गिना हसपेल की नियुक्ति की भी घोषणा की. एजेंसी के शीर्ष पद पर चुनी जाने वाली वह पहली महिला होंगी. ट्रंप ने ट्वीट किया, गिना हसपेल सीआईए की नई निदेशक होंगी और इस पद पर चुनी जाने वाली पहली महिला होंगी. सभी को बधाई.

टिलरसन को हटाने की चर्चा काफी दिनों से चल रही थी. लेकिन दिसंबर में ट्रंप ने इन खबरों को खारिज किया कि टिलरसन के गिनती के दिन बचे हैं. ट्रंप ने कहा कि दोनों मिलकर अच्छा काम कर रहे हैं, लेकिन अब टिलरसन को हटा दिया गया है. इसे ट्रंप प्रशासन की सबसे बड़ी उठापटक माना जा रहा है. एक्सॉन कंपनी के मुख्य कार्यकारी का पद छोड़ कर ट्रंप प्रशासन में आए थे. लेकिन हाल के दिनों में टिलरसन और ट्रंप के बीच कई मतभेद सामने आए थे. न्यूज एजेंसी  एसोसिएट प्रेस यानी एपी के हवाले से एएनआई ने खबर दी है कि  अमेरिका के राष्ट्रपति ट्रंप ने  टिलरसन फायर करने की वजह नहीं बताई है. यह भी कहा जा रहा है कि टिलरसन अपने पद पर बने रहना चाहते थे.