वॉशिंगटन: ISIS के मुखिया अबू बकर-अल-बगदादी को अमेरिकी सेना ने मार गिराया है. इस बात को खुद डोनाल्ड ट्रंप ने अब कन्फर्म कर दिया है. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा कि इस घटना को कल रात अंजाम दिया गया. बगदादी दुनिया का नंबर एक आतंकवादी था. वह अब मर चुका है. वह उस ISIS का सरगना था जिसने पूरी दुनिया में आतंकवाद को फैला रखा है. यह संगठन बेहद क्रूर और हिंसक है.

इससे पहले ट्रंप ने एक ट्वीट किया था. इस ट्वीट में उन्होंने लिखा था कि अभी कुछ बड़ा हुआ है. इसके बाद लगातार कयास लगाए जाने लगे कि क्या सच में बगदादी मारा गया. अब तक इस बात को अधिकारिक रूप से किसी ने स्वीकार नहीं किया था. लेकिन ट्रंप ने इस बात को स्वीकार करते हुए यह बता दिया है कि बगदादी को मार गिराया गया है. अमेरिकी मीडिया में चल रही खबरों ने आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट के प्रमुख बगदादी के अमेरिकी हवाई हमले में मारे जाने की आशंका जताई थी. व्हाइट हाउस के उप प्रेस सचिव होगन गिडले ने कहा, ‘अमेरिका के राष्ट्रपति रविवार को (स्थानीय समयानुसार) सुबह नौ बजे कोई बड़ा बयान देंगे.’

हालांकि, ऐसा पहली बार नहीं हुआ है जब बगदादी की मौत की खबर आई हो. इससे पहले 11 जून 2017 को भी इस खबर ने सुर्खियां बटोर ली थीं कि इराक के साथ आईएसआईएस के खिलाफ लड़ रही गठबंधन सेनाओं के सफेद फॉस्फोरस हमले में बगदादी मारा गया. सीरियन स्टेट टेलीविजन ने इसकी पुष्टि की. मगर बगदादी की मौत की ऐसी पुष्टियां कई बार हो चुकी थीं. लिहाजा किसी ने यकीन नहीं किया. लेकिन इस बार अमेरिकी राष्ट्रपति ने खुद इस बात पर बयान देते हुए सभी अटकलों को विराम दे दिया है और साफ कह दिया है कि बगदादी अब नहीं रहा. उसे अमेरिकी सेना ने मार गिराया है.