नोंथाबुरि (थाईलैंड): अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दक्षिण पूर्व एशियाई नेताओं को अगले वर्ष की शुरूआत में एक ‘‘विशेष शिखर सम्मेलन’’ के लिए अमेरिका आमंत्रित किया है. ट्रंप थाईलैंड में चल रहे वार्षिक सम्मेलन में इस बार शामिल नहीं हुए. ट्रंप ने अपनी जगह राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार रॉबर्ट ओ ब्रॉयन को सम्मेलन में भेजा है. ट्रंप की ओर से भेजे गये एक पत्र को सोमवार को 10 सदस्यीय दक्षिण पूर्व एशियाई राष्ट्रों (आसियान) के शिखर सम्मेलन के इतर ब्रॉयन ने अमेरिकी-आसियान बैठक में पढ़ा.

अमेरिका के साथ सोमवार की बैठक में राष्ट्रपति या प्रधानमंत्रियों द्वारा भाग लिया जाना था. दस दक्षिणपूर्व एशियाई देशों में से सात ने इसके बजाय अपने विदेश मंत्रियों को भेजा. केवल थाईलैंड के प्रधानमंत्री प्रयुत चान ओचा और वियतनाम तथा लाओस के प्रधानमंत्री इस बैठक में ओ ब्रॉयन के साथ शामिल हुए. अन्य देशों ने विदेश मंत्रियों को इस बैठक में भेजा.

पिछले वर्ष ट्रंप ने उपराष्ट्रपति माइक पेंस को आसियान सम्मेलन और इससे संबंधित बैठकों में भेजा था. इस सम्मेलन के दौरान आसियान के अपने समकक्ष नेताओं से मुलाकात करने वाले नेताओं में चीनी प्रधानमंत्री ली क्विंग, जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे और भारतीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शामिल थे.

(इनपुट भाषा)