वॉशिंगटन: अक्सर अपनी गड़बड़ियों को लेकर सुर्खियों में रहने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने रविवार को एक बार फिर गलती की और कहा कि श्रीलंका में हुए विस्फोटों में ”13.8 करोड़ लोगों की मौत” हो गई. श्रीलंका में ईस्टर के मौके पर हुए विभिन्न विस्फोटों में 215 से ज्यादा लोगों की मौत हो गयी और 500 से ज्यादा लोग घायल हो गए, श्रीलंका में लिट्टे के साथ गृह युद्ध के समाप्त होने के करीब एक दशक बाद यह भीषण हमला हुआ है. बता दें कि श्रीलंका की कुल आबादी 2.17 करोड़ है. ट्रंप कई बार गलत ट्वीट कर चुके हैं.

ट्रंप ने ट्वीट कर श्रीलंका के लोगों के साथ संवेदना जताई और कहा कि अमेरिका उन्हें मदद देने के लिए तैयार है. उन्होंने तीन चर्चों और तीन होटलों में हुए विस्फोटों में 138 लोगों की मौत होने के बदले गलती से 13.8 करोड़ लोग लिख दिया. ट्रंप का यह ट्वीट करीब 20 मिनट बाद हटा लिया गया, लेकिन यह ट्वीट लोगों की नजर से नहीं बच सका और लोग इसका मजाक उड़ाने लगे.

जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने कहा, ”आप मृतकों की संख्या में संशोधित कर सकते हैं. सब कुछ लाखों में ही नहीं मापा जाता है….”
ट्रंप के एक फॉलोवर ने कहा, ‘‘13.8 करोड़? आपको तथ्यों का इंतजार करना चाहिए था.”

एक अन्य ने ट्वीट किया, ” हमारी आबादी दो करोड़ है. 13.8 करोड़ गणितीय रूप से असंभव है. आप अपनी बेकार संवेदनाएं अपने पास रखिए. हमें इसकी जरूरत नहीं है.”