दुबई: वैसे तो महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर दुबई में करीब तीन महीने तक विभिन्न आयोजन किए जाएंगे. लेकिन बुधवार यानी 2 अक्टूबर के दिन को बेहद खास बनाने के लिए दुबई के आइकॉनिक बुर्ज खलीफा ने महात्मा गांधी को अपने ही अंदाज में खास श्रद्धांजलि दी. दुनिया की ऊंची बिल्डिंग बुर्ज खलीफा ने अपनी एलईडी लाइट्स के जरिए महात्मा गांधी की शिक्षा को दर्शाया. पूरी दुनिया ने बापू की 150वीं जयंती अपने ही अंदाज में मनाई. दुबई की इस गगनचुंबी इमारत बुर्ज खलीफा का दृश्य काफी सुंदर रहा. यह बिल्डिंग भारतीय झंडे के रंगों में जगमगाती हुई नजर आई. इस गगनचुंबी इमारत पर गांधी की तस्वीर भी दिखाई दी.

बता दें कि भारत और दुबई के बीच रिश्ते बेहद ही अच्छे हैं और ये पहला मौका नहीं है जब बुर्ज खलीफा की बिल्डिंग को महात्मा गांधी के लिए सजाया गया हो. उनकी हर जयंती पर तिरंगे के रंग में इसे सजाया जाता है. सजाने के बाद बापू को श्रद्धांजलि दी जाती है. कुछ इसी तरफ पिछले साल 2018 में भी इस बिल्डिंग को सजाया गया था.


इससे पहले दुबई में भारत के महा वाणिज्यदूत विपुल ने कहा, ‘‘गांधी जी के सत्य, शांति और अहिंसा पर दिए संदेश का यूएई से विशेष नाता है क्योंकि यहां बड़ी संख्या में भारतीय रहते हैं. … विशेषकर इस वर्ष क्योंकि यह सहिष्णुता का वर्ष है.’’ यूएई के प्रमुख शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान ने 2019 को ‘‘ सहिष्णुता का वर्ष’’ घोषित किया था.

सऊदी अरब के प्रिंस ने डोभाल से कहा- कश्मीर पर भारत के फैसले को हम बखूबी समझते हैं

वहीं आइकॉनिक बुर्ज खलीफा की बात करें तो यह इमारत दुबई की विश्व प्रसिद्ध इमारत होने के साथ ही 829.8 मीटर ऊंची है. जो एक तरफ से दुबई के लिए सबसे बड़ी पहचान हैं.