अमेरिका: मेक्सिको और ग्वाटेमाला में 6.5 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए, जिसमें तीन लोग घायल हुए हैं और कई इमारतें भी क्षतिग्रस्त हुई हैं. वहीँ इंडोनेशिया में भी 6.0 तीव्रता वाले भूकंप के झटके लगे. मेक्सिको की राष्ट्रीय भूविज्ञान सेवा ने बताया कि मेक्सिको-ग्वाटेमाला सीमा के पास शुक्रवार को भूकंप आया. इसका केन्द्र मेक्सिको के चियापास राज्य से 37 किलोमीटर (23 मील) दूर दक्षिण-पश्चिम में सियुडैड हिडाल्गो के पास 62 किलोमीटर की गहराई पर था.

इंडोनेशिया त्रासदी: ग्रामीणों की जुबानी सुनामी की भयावह तस्वीरों की कहानी

तीन राजमार्ग बंद हो गए
अधिकारियों ने बताया कि भूकंप से पत्थर गिरने से ग्वाटेमाला में तीन राजमार्ग बंद हो गए और कम से कम तीन लोग मामूली रूप से घायल हुए हैं. भूकंप के झटके अल सल्वाडोर और मेक्सिको सिटी तक महसूस किए गए. हालांकि मेक्सिको की राजधानी में कई ऊंची इमारतें झुक गईं और हजारों लोगों को वहां से निकाला गया. चियापास में भूकंप के केन्द्र के पास तेज झटके महसूस किए गए लेकिन मेक्सिको की ओर की सीमा में किसी तरह के जानमाल के नुकसान की कोई खबर नहीं है.

भारत एक ऐसा देश जिसने दुनिया भर के सताए हुए लोगों को शरण दी: संयुक्त राष्ट्र

भूकंप से थर्राया इंडोनेशिया
इंडोनेशिया का पश्चिम सुमात्रा शनिवार को रिक्टर पैमाने पर छह की तीव्रता वाले भूकंप से हिल उठा हालांकि सुनामी की कोई चेतावनी नहीं जारी की गई. अधिकारियों ने यहां कहा कि किसी भी प्रकार के जान-माल की तत्काल कोई खबर नहीं है. समाचार एजेंसी सिन्हुआ को एक अधिकारी ने बताया कि भूकंप का केंद्र मेंतावई द्वीप से 117 किलोमीटर दक्षिणपूर्व रिकॉर्ड किया गया, जो कि समुद्र तल से 17 किलोमीटर की गहराई में स्थित था. इससे 24 मिनट पहले ही प्रांत 5.3 तीव्रता वाले भूकंप से थर्रा गया था, जो कि 10 किलोमीटर की गहराई में आया था. राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन एजेंसी के प्रवक्ता सुतोपो पुरवो नुगरोहो ने बताया कि केपुलौनान मेंतावई जिले के उपजिले सिकाकाप में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हालांकि शुरुआती वक्त में किसी भी प्रकार के जान-माल की कोई खबर नहीं है.