पीसा: पीसा की झुकी हुई मीनार इंजीनियरिंग के बेजोड़ कार्य के बाद अब सीधा किया जा रहा है. इंजीनियरों के वर्षों तक चले महत्वाकांक्षी काम के बाद यह ऐतिहासिक इमारत कम झुक रही है. हालांकि हर साल यहां आने वाले लाखों पर्यटकों के लिए 56 मीटर यह टावर अब भी दर्शनीय है.

सन् 1173 में जब इस मीनार का निर्माण शुरू किया था, तभी यह एक तरफ झुक गई. इस मीनार को सुरक्षा कारणों से 11 साल के लिए 1990 में आम जनता के लिए बंद कर दिया गया था, क्योंकि यह लंबवत रूप से 15 फुट तक झुक गई थी, जिससे इसके मलबे के ढेर में तब्दील होने का खतरा पैदा हो गया था.

पीसा की इमारत की देखभाल करने वाली ओपीए के तकनीकी निदेशक सेला ने कहा, ”हमने जिस तरफ से मीनार झुक रही है वहां कई भूमिगत ट्यूब लगाई. हमने सावधानीपूर्वक खुदाई करके मिट्टी हटाई. इस प्रणाली का शुक्रिया, हमने आधे डिग्री तक झुकाव कम कर लिया.”

पीसा विश्वविद्यालय के इंजीनियरिंग लेक्चरर नुनजियांते स्क्वेग्लिया पिछले 25 सालों से टावर का अध्ययन कर रहे हैं और उसका माप ले रहे हैं. उन्होंने बताया कि साल 2001 तक मीनार को 41 सेंटीमीटर तक सीधा किया गया और उसके बाद अन्य चार सेंटीमीटर तक सीधा किया गया. इस बीच, सेला ने भविष्यवाणी की कि यह टॉवर, ”कभी भी पूरी तरह सीधा नहीं होगा.”