बीजिंगः फैन बिंगबिंग (Fan Bingbing) को चीन की सबसे खूबसूरत अदाकार माना जाता है. वह करीब तीन माह से सार्वजनिक रूप से नहीं दिखी थीं. उनको तीन माह से गुप्त हिरासत में रखा गया था. अब उनको गुप्त हिरासत से रिहा कर दिया गया है और कर चोरी के मामले में 13 करोड़ डॉलर यानी करीब 950 करोड़ रुपये अदा करने को कहा गया है. बुधवार को आई मीडिया खबरों के मुताबिक कर अपवंचना के आरोप के लगने के बाद 37 वर्षीय फैन बिंगबिंग जून से सार्वजनिक तौर पर नजर नहीं आई थीं और उनके सोशल मीडिया अकाउंट पर भी कोई अपडेट नहीं था. उनके इस तरह गायब हो जाने की घटना ने विश्वभर में सुर्खियां बटोरी थीं. एक जुलाई से वह सार्वजनिक रूप से नहीं दिखी थीं. यह भी कहा गया था कि चीन की सरकार की आलोचना करने के कारण उनको गुप्त स्थान पर रखा गया था.

समाचार एजेंसी ‘शिन्हुआ’ के अनुसार बिंगबिंग को करोड़ों युआन कर तथा हर्जाना भरने का आदेश दिया गया है. ‘शिन्हुआ’ की रिपोर्ट में उन्हें हिरासत में लिए जाने का कोई जिक्र नहीं दिया गया. हालांकि हांगकांग आधारित ‘साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट’ ने सूत्रों के हवालों से कहा कि कर चोरी मामले में जांच पूरी हो जाने के बाद उन्हें एक ‘निर्दिष्ट स्थान पर आवासीय निगरानी’ से रिहा कर दिया गया है. पोस्ट ने अपनी खबर में कहा कि उन्हें कर चोरी और अन्य मामलों में करीब 89 करोड़ 20 लाख युआन अदा करने का आदेश दिया गया है और ऐसा न करने पर मामला पुलिस को सौंप दिया जाएगा.


View this post on Instagram

Cannes.

A post shared by Fan Bingbing 范冰冰 (@bingbing_fan) on

फैन बिंगबिंग के चीन में माइक्रो ब्लॉगिंग साइट Weibo पर 6 करोड़ से अधिक फॉलोवर्स हैं. Weibo, Twitter की तरह चीन में प्रचलित माइक्रो ब्लॉगिंग साइट है. पिछले साल फैन बिंगबिंग की कमाई करीब 30 करोड़ यूआन यानी करीब 320 करोड़ रुपये थी. कमाई के मामले में वह चीन की सबसे बड़ी स्टार हैं. चीन की सरकार ने उनकी इसी कमाई के हिसाब से उनपर जुर्माना लगाया है. फैन बिंगबिंग ने 50 से अधिक इंटरनेशनल और चाइनीज फिल्में की हैं. उन्होंने 2014 में हॉलीवुड की एक्स-मेन और आयरन मैन में नजर आई थीं.

(इनपुट-भाषा)