अमेरिका के लास वेगास में एक संगीत समारोह के दौरान एक व्यक्ति द्वारा की गई गोलीबारी में कम से कम 50 लोगों की मौत हो गई और 400 से अधिक लोग घायल हो गए. आधुनिक अमेरिकी इतिहास में यह अब तक गोलीबारी की सबसे घातक घटना है.

पुलिस ने कहा कि बंदूकधारी की पहचान 64 वर्षीय स्टीफन पैडॉक के तौर पर हुई है. वह स्थानीय निवासी है. स्वैट टीम ने उसे मार गिराया. हमलावर ने एक संगीत समारोह स्थल के बगल में मैंडले बे की 32वीं मंजिल से गोलीबारी की थी.

स्मार्टफोन से ली गई फुटेज में दिख रहा है कि अंतरराष्ट्रीय समयानुसार सोमवार सुबह पांच बजे चलाई गईं गोलियों की आवाज आने के बाद लोग चिल्लाने लगे और दहशत में भागने लगे.

लास वेगास मेट्रो पुलिस के शेरिफ जोसफ लोमबार्डो ने सोमवार को संवाददाता सम्मेलन में कहा कि हम इस वक्त देख रहे हैं कि 50 से ज्यादा व्यक्तियों की मौत हुई है और 200 व्यक्ति जख्मी हुए हैं. उन्होंने कहा कि जाहिर तौर पर यह दुखद घटना है और इस तरह की है जिसका हमने कभी अनुभव नहीं किया था.

400 से ज्यादा घायल

इस भीषण गोलीबारी में घायल हुए 400 से अधिक लोगों को अस्पताल पहुंचाया गया. लास वेगास मेट्रोपोलिटन पुलिस विभाग ने एक बयान में बताया कि करीब 406 लोगों को घटनास्थल के आसपास के इलाके के अस्पतालों में ले जाया गया. पुलिस ने इससे पहले घायलों की संख्या 200 बताई थी. बहरहाल, यह स्पष्ट नहीं है कि इन 406 लोगों में क्या कोई ऐसा भी व्यक्ति शामिल हैं, जिसे बाद में अस्पताल में मृत घोषित कर दिया गया.

lasvegasAttackGetty

हमलावर भी ढेर

रूट 91 हार्वेस्ट फेस्टिवल के पास एक बंदूकधारी को देखे जाने की खबर मिलने के बाद अधिकारियों ने दर्जनों गश्ती वाहनों को स्ट्रिप पर भेजा. लास वेगास पुलिस ने कुछ समय बाद बताया कि एक संदिग्ध को ‘मार गिराया’ गया है लेकिन इस बारे में ज्यादा जानकारी नहीं दी. यूनिवर्सिटी मेडिकल सेंटर की प्रवक्ता दनिता कोहेन ने बताया कि 26 लोगों को अस्पताल में भर्ती करवाया गया है. शुरुआत में कहा जा रहा था कि 2 लोगों की मौत हुई है और 24 घायल हुए हैं. लेकिन बाद में ये आंकड़ा 50 तक पहुंच गया.

प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि संगीत समारोह के स्थान पर गोलीबारी होने के दौरान उन्होंने वहां से भागते समय कई घायलों को देखा था. उनमें से कुछ लोग थोड़ी देर बाद पास के ट्रॉपिकाना होटल-कैसिनो के भूमिगत तल पर जमा हो गए थे. कुछ अधिकारी अपने वाहनों के पीछे से कार्रवाई कर रहे थे जबकि अन्य अधिकारी राइफल लेकर मेंडले बेय होटल और कैसिनो के भीतर पहुंच गए.

अधिकारियों ने लास वेगस स्ट्रिप और इंटरस्टेट 15 के हिस्सों को बंद कर दिया. गोलीबारी की वजह से मैक्क्रान अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे जाने वाले कुछ विमानों के मार्ग को बदल दिया गया है. प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि समारोह खत्म होते वक्त गायक जेसन एलडीन प्रस्तुति दे रहे थे जब गोलीबारी शुरू हुई.

(भाषा इनपुट)