First Confirmed Case Of Coronavirus In Pet: दक्षिण कोरिया में एक पालतू जानवर में कोविड-19 संक्रमण का पहला मामला सामने आया है. यहां एक बिल्ली का बच्चा कोरोना पॉजिटिव पाया गया. बिल्ली के संक्रमित बच्चे की जांच गुरुवार को की गई, जिसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई. सरकारी अधिकारियों के अनुसार, यह बिल्ली का बच्चा दक्षिण गियोंगसैंग प्रांत के दक्षिण पूर्वी शहर जिंजू में एक धार्मिक स्थल पर पाया गया था.Also Read - Corona Update: कोरोना से अब तक दुनियाभर में कुल 36 करोड़ लोग संक्रमित, 56 लाख से ज्यादा की मौत

Also Read - Haryana में छूट के साथ 10 फरवरी तक बढ़ाई गईं कोरोना पाबंदियां, अब इस समय तक खुल सकेंगी दुकानें

समाचार एजेंसी योनहप ने रविवार को प्रधानमंत्री चुंग सिय-क्यूएन के हवाले से कहा, ‘हाल ही में व्यापक प्रकोप से जुड़ी ट्रैकिंग प्रक्रिया के दौरान स्वास्थ्य अधिकारियों ने एक पालतू पशु के कोरोना पॉजिटिव होने का पहला मामला पाया.’ इस महीने की शुरुआत में वहां गए 29 लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि की गई थी. इन लोगों सहित 100 से अधिक लोग पॉजिटिव पाए गए. Also Read - Maharashtra News: महाराष्ट्र में कब खुलेंगे पर्यटन स्थल? मंत्री आदित्य ठाकरे ने दिया बड़ा अपडेट

अधिकारियों ने एक ट्रैकिंग प्रक्रिया के दौरान पाया कि एक धार्मिक स्थल के पास तीन पालतू बिल्लियां रहती हैं. बड़ी बिल्ली अपनी बेटी और बेटे के साथ रहती है. इन तीनों में से बेटा कोरोना से संक्रमित पाया गया है. स्वास्थ्य अधिकारियों को संदेह है कि इस नन्हे बिल्ले के शरीर में वायरस अपनी मां और बहन के संपर्क से पहुंचा है.

एक सरकारी अधिकारी ने स्वास्थ्य विशेषज्ञों का हवाला देते हुए कहा कि पालतू जानवरों से इंसानों में वायरस पहुंचना बहुत दुर्लभ मामला है. प्रधानमंत्री ने स्वास्थ्य अधिकारियों से आग्रह किया कि वे पालतू जानवरों के साथ रहने वाले लोगों पर खास नजर रखें और पारदर्शी तरीके से जांच कर निष्कर्ष साझा करें कि क्या जानवरों के संपर्क में रहने से इंसान संक्रमित हो जाता है?

हालांकि अपने मालिकों के माध्यम से पालतू जानवरों को संक्रामक वायरस मिलने के मामले जापान, हांगकांग और ब्राजील जैसे स्थानों पर दर्ज किए गए हैं, लेकिन दक्षिण कोरिया में इस तरह के किसी भी मामले की पुष्टि नहीं हुई है.

(इनपुट: IANS)