इस्लामाबाद: पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के महेश कुमार मलानी पहले हिंदू उम्मीदवार हैं जिन्होंने नेशनल असेंबली सीट पर जीत हासिल की है. पाकिस्तान में गैर मुस्लिमों को 16 वर्ष पहले आम चुनावों में वोट डालने और चुनाव लड़ने का अधिकार मिला था. इसके बाद मलानी पहले हिंदू हैं, जिन्होंने नेशनल असेंबली में जीत हासिल की है. पीपीपी के उम्मीदवार डॉ. महेश मालानी ने एनए -222 (थारपाकर) से नेशनल असेंबली की सामान्य सीट पर अरबीब जकाउल्लाह के खिलाफ निर्वाचित होने वाले पहले हिंदू बन गए हैं.

डॉन अखबार की खबर के मुताबिक,  मलानी ने दक्षिणी सिंध प्रांत के थारपरकर द्वितीय सीट से चुनाव लड़ा और 14 उम्मीदवारों को हराकर जीत हासिल की. उन्हें एक लाख छह हजार 630 वोट मिले, जबकि उनके प्रतिद्वंद्वी ग्रैंड डेमोक्रेटिक अलायंस के अरबाब जकाउल्ला को 87 हजार 251 वोट मिले.

मलानी पाकिस्तानी हिंदू राजस्थानी पुष्करना ब्राह्मण हैं, जो 2003 से 2008 तक एक आरक्षित सीट पर संसद सदस्य थे. उन्हें पीपीपी ने नामित किया था. वह सिंध विधानसभा में खाद्य पर बनी स्थायी समिति के अध्यक्ष थे. इसके अलावा पिछली सरकार के कार्यकाल में विभिन्न स्थायी समितियों के सदस्य थे. मलानी 2013 में सिंध विधानसभा के थारपारकर तृतीय सीट पर जीत हासिल कर प्रांतीय विधानसभा के पहले गैर मुस्लिम सदस्य बने. (इनपुट- एजेंसी)