वाशिंगटन: अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज एच डब्ल्यू बुश का निधन हो गया. वह 94 वर्ष के थे. बुश के परिवार ने शुक्रवार देर रात यह जानकारी दी. बुश परिवार के प्रवक्ता मैकग्रेथ ने बताया कि  8 माह पूर्व ही जॉर्ज एच डब्ल्यू बुशकी  पत्नी बरबरा बुश का निधन हुआ था. उन्होंने जानकारी दी कि पूर्व राष्ट्रपति ने शुक्रवार की रात लगभग दस बजे अंतिम सांस ली.

जॉर्ज एच डब्ल्यू बुश के बेटे और अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज डबल्यू बुश का भी बयान परिवार के प्रवक्ता ने ट्वीट पर जारी किया. इस बयान में कहा गया कि- “जेब, नेल, मार्विन, दोरो और मैं इस बात की घोषणा करते हुए काफी दुखी हैं कि यादगार 94 वर्ष के सराहनीय जीवन के बाद हमारे प्रिय पिता नहीं रहे.” जॉर्ज डब्ल्यू बुश के प्रवक्ता ने उनका यह बयान ट्विटर पर जारी किया. उन्होंने कहा कि जॉर्ज एच डब्ल्यू बुश एक सदचरित्र व्यक्ति और सर्वश्रेष्ठ पिता थे.

अमेरिका के 41वें राष्ट्रपति जॉर्ज एच.डब्ल्यू.बुशका 94 वर्ष की आयु में ह्यूस्टन में निधन हुआ. बुश पार्किंसन बीमारी से पीड़ित थे, जिस वजह से वह बीते कुछ सालों में व्हीलचेयर या मोटोराइज्ड स्कूटर का इस्तेमाल करते थे. वह बीते कुछ महीनों से बीमार चल रहे थे व अस्पताल में बार-बार भर्ती भी हो रहे थे. रिपब्लिकन बुश 1989 से 1993 तक देश के राष्ट्रपति रहे. सीनियर बुश एक बेहद कुशल नौकरशाह और विनम्र राजनयिक थे जिन्होंने शीत युद्ध के बाद की परिस्थितियों से अमेरिका को कुशलता से निकाला था.

सीनियर बुश के निधन पर पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा और वर्तमान राष्ट्रपति ट्रम्प समेत दुनिया भर के लोग शोक संवेदना व्यक्त कर रहे हैं. बराक ओबामा ने श्रद्धांजलि व्यक्त करते हुए लिखा कि आज अमेरिका ने जॉर्ज हर्बर्ट वाकर बुश के रूप में एक सच्चे देशभक्त और विनम्र नेता को खो दिया. उन्होंने कहा देश उनके कृत्यों के लिए उनका कृतज्ञ रहेगा. हमारी विनम्र श्रद्धांजलि. इस दुःख की घड़ी में हम बुश परिवार के साथ हैं.

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प व उनकी पत्नी व अमेरिका की प्रथम महिला मेलेनिया ट्रम्प ने भी पूर्व राष्टपति के निधन पर शोक जताते हुए हुए उन्हें विनम्र श्रद्धांजलि दी व देश के लिए दिए गए उनके योगदान की सराहना करते हुए कहा वो हमारे दिलों में सदैव जिंदा रहेंगे.