वेटिकन सिटी: पोप फ्रांसिस देश के 1.3 अरब कैथोलिक लोगों के लिए बुधवार को क्रिसमस के मौके पर ‘बिना शर्त प्रेम’ के संदेश के साथ सामने आए और कहा, ”भगवान हम सभी को प्रेम करते हैं, हममें से जो सबसे बुरा है उससे भी.”

वेटिकन में क्रिसमस की पूर्व संध्या पर आधी रात में होने वाली बिशप की सभा के लिए एकत्र हुए लोगों से उन्होंने कहा, “आपके विचार भले ही विकृत हो गए हों, आपने भले ही चीजों को बुरी तरह गड़बड़ कर दिया हो, लेकिन ईश्वर अब भी आपसे प्रेम करते हैं.”

”शर्तरहित प्रेम” पर जोर ऐसे साल में दिया जा रहा है, जिसमें पोप रोमन कैथोलिक चर्च में बच्चों के यौन उत्पीड़न को लेकर साधी गई चुप्पी को तोड़ने के लिए आगे आए हैं. यह चर्च दुनिया भर के पादरियों द्वारा यौन उत्पीड़न की खबरों और वरिष्ठ पादरियों द्वारा इनपर पर्दा डालने के आरोपों को लेकर सुर्खियों में रहा.

इस महीने की शुरुआत में, पोप फ्रांसिस ने उस गोपनीयता नियम को हटा दिया था, जिसके बारे में आलोचकों का कहना है कि वह पादरियों और पीड़ितों को उत्पीड़न की शिकायत करने से रोकता था. साथ ही यौन उत्पीड़न की जानकारी रखने वालों को इसकी खबर अपने वरिष्ठों को देना अनिवार्य बनाने वाले ऐतिहासिक कदम उठाया. फ्रांसिस बुधवार दोपहर को सेंट पीटर्स स्कॉयर के सामने एक सभा को संबोधित करेंगे.