चीन के पूर्वी शांगदोंग प्रांत में सोने की खदान (Gold Mine) में दो हफ्ते पहले हुए विस्फोट के बाद से फंसे खनिकों में से 11 को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया है. सरकारी मीडिया में रविवार को आई खबर के अनुसार, शांगदोंग प्रांत के चिशिया शहर में स्थित सोने के खदान में 10 जनवरी से फंसे 22 खनिकों को सुरक्षित निकालने के लिए प्रशासन जी-तोड़ कोशिश कर रहा था. खदान में 10 जनवरी को विस्फोट होने के बाद उससे बाहर निकलने का रास्ता बंद हो गया था. Also Read - China Defense Budget 2021: चीन का रक्षा बजट पहली बार 200 अरब डॉलर के पार, भारत से तीन गुना ज्‍यादा

सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ की खबर के अनुसार, बचाव दल ने रविवार को और दो खनिकों को सुरक्षित बाहर निकाला. अभी तक 11 खनिकों को बाहर निकाल लिया गया है. खबर के अनुसार, पहले खनिक को आज सुबह बाहर निकाला गया. बताया जा रहा है कि खनिक बहुत कमजोर हो गया है और उसे तुरंत अस्पताल ले जाया गया है. फिलहाल 633 कर्मी और 407 उपकरण बचाव कार्य में जुटे हुए हैं.

रविवार से पहले बचाव दल सिर्फ 10 खनिकों से संपर्क साध सके थे और उनका शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य बेहतर था. एक खनिक के मरने की सूचना है. खबर के अनुसार वह कोमा में था. विस्फोट होने के दिन से ही 240 मीटर की गहराई में फंसे खनिकों को निकालने का प्रयास जारी है. गुरुवार को चीनी अधिकारियों ने कहा था कि खनिकों को निकालने के लिए करीब 70 टन मलबे को हटाना होगा और इसमें 15 दिन का समय लग सकता है. शिन्हुआ ने बताया कि 10 खनिकों को भोजन, मेडिकल सामग्री, कंबल और अन्य पोषक द्रव पहुंचाए जा रहे हैं.

(इनपुट: भाषा)