सैन फ्रांसिस्को: गूगल में कर्मचारियों में असंतोष बढ़ने की खबरों के बीच कंपनी की एचआर (मानव संसाधन) प्रमुख एलीन नौगटन ने सोमवार को पद से हटने की पुष्टि की.

गूगल के प्रमुख सुंदर पिचाई ने कहा, ”एलीन ने जो भी किया (कंपनी) उसके लिए उनकी आभारी है और गूगल में उनकी दूसरी भूमिका के लिए उत्साहित हैं.” पिचाई के अनुसार नौगटन के कार्यकाल में गूगल के साथ करीब 70,000 लोग जुड़े.

नौगटन ने कहा कि वह पिचाई और मुख्य वित्तीय अधिकारी रूथ पोराट के साथ उनका विकल्प ढूंढने में मदद करेंगे. नौगटन ने कहा, ”मेरे पति और मैंने करीब छह साल बाद अपने परिवार के पास न्यूयॉर्क जाने का फैसला किया है.”

गौरतलब है कि गूगल में हाल ही के वर्ष में कार्यस्थल पर कर्मचारियों के बीच असंतोष काफी बढ़ गया है. कर्मचारी अमेरिकी सेना के साथ अनुबंध करने से लेकर, चीन के लिए सर्च इंजन के ‘वर्जन’ में तब्दीली करने के शीर्ष स्तर के निर्णयों को लेकर नाराज हैं.

कंपनी ने पिछले साल नवंबर में भी चार कर्मचारियों को डेटा सुरक्षा नीतियों का उल्लंघन करने का हवाला दते हुए निलंबित कर दिया था, लेकिन गूगल पर आरोप लगे थे कि उसने कर्मचारियों को संघ बनाने की कोशिश करने की सजा दी है.

वहीं, 2018 में यौन उत्पीड़नों की शिकायतों से निपटने के कम्पनी के रवैये को लेकर भी कर्मचारियों ने विरोध जताया था. कर्मचारियों ने कंपनी के माउंटेन व्यू परिसर और विश्वभर में इसके खिलाफ प्रदर्शन भी किया था.