Israel-Hamas-conflict palestine, Gaza, Hamas, Gaza Strip, Israel, emergency, Tel Aviv, Israeli air strike, NEWS: इजरायल (Israel) और फलस्तीन (palestine)के बीच मंगलवार- बुधवार की दरम्‍यानी रात को संघर्ष (Israel-Hamas-conflict) और तेज हो गया है. फिलिस्‍तीन (palestine) की सत्‍ता पर काबिज आतंकवादी संगठन हमाम (Hamas)  ने इजरायल के हवाई हमलों (Israeli air strike) के ताजा जवाब में उस पर 130 से ज्‍यादा रॉकेट (rockets ) यहूदी देश की राजधानी तेल अवीव पर (Tel Aviv) दागे हैं.  इन हमलों में गाजा मेें एक भारतीय महिला की भी मौत हो गई है. वहीं, इजरायल के लोद में प्रमुख झड़पें होने के बाद बेंजामिन नेतन्याहू ( PM Netanyahu) ने आपातकाल  (State emergency) की घोषणा कर दी. Also Read - पीएम मोदी ने दी बधाई तो इजराइल के नए प्रधानमंत्री बेनेट ने कहा- 'आपके साथ काम करने को लेकर उत्सुक हूं'

न्‍यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, गाजा के इस्लाम शासक हमास ने कहा कि उसने इजरायली हवाई हमले, जिसमें एक टॉवर ढहा दिया था, उसके जवाब में मंगलवार रात को तेल अवीव पर 130 से अधिक रॉकेट दागे. इसके वीड‍ियो सामने आए हैं. Also Read - इजराइल में नई सरकार, दक्षिणपंथी, वामपंथी और उदारवादी पार्टियों के गठबंधन से नेतन्याहू के शासन पर विराम

इजरायल ने अपने डिफेंस सिस्‍टम से अधिकतर हमास के राकेट को नष्‍ट कर दिया है, जबकि हमास समर्थक सोशल मीडिया में इजरायल को काफी नुकसान होने का दावा कर रहे हैं. हमास का इजरायल पर यह अब तक का सबसे बड़ा हमला है.

इजरायल और हमास के बीच संघर्ष में दो दिनों में 32 फिलिस्तीनियों और तीन इजरायली नागरिकों की मौत हो चुकी है. आतंकी संगठन हमास के रॉकेट हमलों में 32 साल की भारतीय महिला सौम्या संतोष की भी मौत हुई है.

वहीं, अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने कहा, अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन ने इजरायल के विदेश मंत्री गैबी अशकेनाज़ी से इजरायल पर रॉकेट हमलों के बारे में अपनी चिंता व्यक्त की है और मारे गए लोगों के प्रति संवदेना जताई है.

अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने कहा, अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने तनाव को कम करने और हिंसा रोकने के लिए सभी पक्षों से अपना आह्वान
दोहराया, जिसमें बच्चों सहित इजरायल और फिलिस्तीनी नागरिकों की जानें चली गईं हैं.

बता दें कि पहले सोमवार को आतंकी संगठन हमास ने 300 से अधिक राकेट इजरायल पर दागे थे, जिसमें कुछ इजरायली नागरिकों की मौत हो गई थी. इसके बाद इजरायल ने फि‍लिस्‍तीन में हमास के 150 से अधिक ठिकानों को टारगेट किया था. इसके बाद इजरायली एयरफोर्स ने मंगलवार को हवाई हमले में गाजा पट्टी में 13 मंजिला बिल्डिंग पर हमला किया था. इससे यह तुरंत ढह गई थी.

गाजा पट्टी से इमास के तेलअवीज पर पर दागे गए अधिकतर रॉकेट को इजराइली मिसाइल डिफेंस सिस्‍टम आयरन डोम ने नष्ट कर दिया. इजरायल का यह ऐसा है कि जो बहुत ही सटीक तरीके से रॉकेट की पहचान करके उन पर जवाबी हमला करके हवा में ही नष्‍ट कर देता है. इससे पहले भी यह इजराइली मिसाइल डिफेंस सिस्‍टम आयरन डोम ने कई बार हमास के हमलों को नाकाम कर दिया था.