वाशिंगटन: संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत के तौर पर भारतीय अमेरिकी निक्की हेली की जगह लेने के लिये फॉक्स न्यूज की पूर्व एंकर और अमेरिकी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हीथर नोर्ट के नाम पर गंभीरता से विचार चल रहा है. इसके पूर्व निक्की हेली के इस्तीफे के बाद रिक्त हुए पद के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रम्प ने कहा था कि उनके पास पांच नाम हैं जिन पर वो विचार कर रहे हैं. लेकिन ताजा ब्यान के मुताबिक इस पद की रेस में हीथर नोर्ट का नाम सबसे आगे चल रहा है.

निक्की हेली की जगह लेने के लिए मेरे पास 5 नाम: अमेरिकी राष्ट्रपति

वह वाकई श्रेष्ठ हैं
ट्रंप ने बृहस्पतिवार को व्हाइट हाउस में संवाददाताओं से कहा, ‘‘उनके (नोर्ट) के नाम पर गंभीरता से विचार चल रहा है. वह श्रेष्ठ हैं और वह लंबे समय से हमारे साथ हैं. वह लंबे समय से समर्थक रही हैं और वह वाकई श्रेष्ठ हैं.’’ ट्रंप ने कहा, ‘‘हम शायद अगले सप्ताह फैसला करेंगे. हमारे पास बहुत से लोग हैं जो यह जिम्मेदारी चाहते हैं और उनमें से ढेर सारे लोग वाकई बहुत अच्छे लोग हैं. लेकिन हम अगले सप्ताह उस बारे में बात करेंगे.’’

निक्की किसी और भूमिका में वापसी करेंगी, वह असाधारण हैं: अमेरिकी राष्ट्रपति

पूर्व समाचार प्रस्तोता नोर्ट (48) फिलहाल सार्वजनिक कूटनीति और सार्वजनिक मामलों के लिये कार्यवाहक विदेश उप मंत्री और विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हैं. पिछले महीने, हेली ने साल के अंत में संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका के राजदूत का पद छोड़ने की घोषणा की थी. उनका पद कैबिनेट मंत्री रैंक का था. हेली अमेरिका के किसी भी राष्ट्रपति के प्रशासन में कैबिनेट मंत्री रैंक के पद पर पहुंचने वाली पहली भारतीय-अमेरिकी थीं. (इनपुट एजेंसी)

भारतीय मूल की निक्की हेली ने यूएन में अमेरिकी राजदूत के पद से इस्तीफा दिया, ट्रंप ने किया मंजूर