टोक्यो: जापान के  दूसरे सबसे महत्वपूर्ण शहर में ओसाका में भूकंप आने के बाद मंगलवार को भूस्खलन की चेतावनी जारी की गई है. ओसाका में रिक्टर पैमाने पर 6.1 तीव्रता वाले भूकंप में चार लोगों की मौत और 381 लोग घायल हो गए थे.

‘एफे’ के अनुसार, जापान मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, ओसाका में भारी बारिश बुधवार तक जारी रहेगी जो भूस्खलन का कारण बन सकती है क्योंकि भूकंप से इलाका बहुत प्रभावित हुआ है. सरकार के प्रवक्ता योशिदे सुगा ने सलाह दी है कि लोग टेलीविजन और रेडियो न्यूज से स्थिति पर निगाह बनाए रखें.

113 बुलेट ट्रेनों रद्द  2,30,000 यात्री प्रभावित
सुगा ने कहा कि सोमवार को ओसाका शहर में आए भूकंप में लापता लोगों की संख्या का सटीक आंकड़ा नहीं पता है. वहीं, मंगलवार से सार्वजनिक परिवहन सेवा शुरू हो गई. इससे पहले सोमवार को 80 उड़ानें रद्द कर दी गई थी और 113 बुलेट ट्रेनों के परिचालन को रद्द कर दिया गया था, जिससे 2,30,000 यात्री प्रभावित हुए थे.

भूकंप से चार की मौत, 380 से ज्यादा घायल
जापान के ओ साका शहर में सोमवार को आए भीषण भूकंप में चार लोगों की मौत हुई, वहीं 380 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं.
अधिकारियों ने बताया कि आपदा में चौथी मौत 81 साल की बुजुर्ग महिला की हुई जो कि घर के अंदर एक अलमारी में फंस गई थीं.
लोगों को बचाने के प्रयास जारी
सरकारी प्रवक्ता योशिहिदा सूगा ने बताया , ”अभी तक हम चार लोगों के मारे जाने और 381 लोगों के घायल होने की पुष्टि करते हैं.” उन्होंने कहा कि सरकार लोगों को बचाने के प्रयास जारी रखेगी. हालाकि, उन्होंने कहा कि और लोगों के लापता होने की कोई सूचना नहीं है. प्रवक्ता ने बताया कि भूकंप के बाद ठप हुई पानी की आपूर्ति और गैस सप्लाई को शीघ्र चालू करने के लिए जो भी संभव होगा अधिकारी वह करेंगे.

भारी बारिश और भू-स्खलन की चेतावनी
इस बीच जापान की मौसम विज्ञान एजेंसी ने ओसाका में भारी बारिश और भूस्खलन होने की चेतावनी जारी की है. सूगा ने लोगों से सावधान रहने को कहा है. क्षेत्र में भूस्खलन की आशंका है जहां कम बारिश के दौरान भी तेज झटके महसूस किए गए हैं. मौसम एजेंसी के अनुसार के क्षेत्र में बुधवार सुबह तक 50 मिलीमीटर और गुरुवार तक 100 मिलीमीटर बारिश हो सकती है. अधिकारियों ने आने वाले सप्ताह में और झटके (आफ्टरशॉक) महसूस होने की चेतावनी दी है. (इनपुट: एजेंसी)