नई दिल्ली: अमेरिका की पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन ने कहा है कि वह 2020 के राष्ट्रपति चुनाव की दौड़ में शामिल नहीं होंगी हालांकि उन्होंने यह भी स्पष्ट कर दिया है कि वह ‘कहीं नहीं जा रही हैं. अमेरिका की पूर्व प्रथम महिला ने एक इंटरव्यू के दौरान अन्य चुनाव प्रचार की संभावना से इनकार किया. यह इंटरव्यू न्यूयॉर्क टीवी चैनल न्यूज 12 ने सोमवार को प्रसारित किया है. अमेरिका में 2016 में हुए राष्ट्रपति चुनाव में डोनाल्ड ट्रंप के हाथों हार झेलने वाली क्लिंटन मे कहा, मैं जिन बातों में यकीन करती हूं उनपर काम करना और बोलना और उनके समर्थन में खड़ा होना जारी रखूंगी.

उन्होंने कहा, हमारे देश में क्या कुछ दांव पर लगा है, जिस तरह की चीजें फिलहाल हो रही हैं वह मुझे बहुत परेशान कर रही हैं. क्लिंटन ने कहा कि उन्होंने डेमोक्रेटिक पार्टी से राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनने की चाह रखने वाले कई दावेदारों से बात की है और उनसे कहा है, किसी भी चीज को कम आकने की गलती न करें भले ही हमारे पास ट्रंप प्रशासन द्वारा तोड़े गए वादों एवं वास्तविक समस्याओं की सूची बहुत लंबी है.

वहीं दूसरी ओर कॉलोराडो के पूर्व गवर्नर जॉन हिकेनलूपर ने डेमोक्रेटिक की ओर से अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में अपनी उम्मीदवारी पेश करने की सोमवार को घोषणा की. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को 2020 राष्ट्रपति चुनाव में टक्कर देने के लिए सामने आए वह दूसरे गवर्नर और 14वें उम्मीदवार हैं.

हिकेनलूपर (67) ने इसकी घोषणा करते हुए कहा कि वह व्हाइट हाउस जाना चाहते हैं क्योंकि हम एक संकट का सामना कर रहे हैं जो हमारी हर चीज के लिए खतरा उत्पन्न कर रहा है. उन्होंने कहा, मैंने बार-बार यह साबित किया है कि मैं लोगों को एकसाथ ला सकता हूं ताकि वह प्रगतिशील बदलाव आ सके जिसे करने में अमेरिका अबतक विफल रहा है. हिकेनलूपर 2003 से 2011 तक डेनवर के मेयर रहे हैं और 2011 से जनवरी 2019 तक कॉलोराडो के गवर्नर के तौर पर उन्होंने अपनी सेवाएं दी.